Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Holi Tips and Tricks: क्या होली खेलते हुए फोन में चला गया है पानी तो तुरंत कर लें ये काम, नहीं होगा स्मार्टफोन कुछ भी!

Holi Tips and Tricks: आज हम आपको होली के दिन कैसे फोन को पानी से बचाकर रखा जा सकता है ये बताने के साथ ही पानी से फोन भीगने पर उसके बचाव का तरीका बताने जा रहे हैं, आइए जानते हैं...

Holi Tips and Tricks: क्या होली खेलते हुए फोन में चला गया है पानी तो तुरंत कर लें ये काम, नहीं होगा स्मार्टफोन कुछ भी!
X

Holi Smartphone Tips and Tricks 

होली (Holi) एक ऐसा त्यौहार जिससे आप जितना बचना चाहते हैं उतने ही ज्यादा इसके रंग में आप डूब सकते हैं। भले ही आपको होली खेलना पसंद न हो या आप इसे मनाते न हों लेकिन कोई न कोई आपको होली में रंग या पानी के गुब्बारे मार सकता है। ऐसे में अपने साथ-साथ अपने स्मार्टफोन (Holi Tips for Smartphone) का ध्यान रखना भी जरूरी है। एक बार के लिए अगर आप भीग भी गए तो कोई दिक्कत नहीं है लेकिन आपका फोन अगर पानी से गिला हो जाता है तो इसके खराब होने की संभावना है। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने फोन के बचाव के लिए पहले से तैयार रहे हैं। हालांकि, अगर ध्यान रखने के बाद भी आपके फोन में पानी चला जाता है तो ऐसे में आप कुछ टिप्स एंड ट्रिक (Smartphone Tips and Tricks) को अपनाकर फोन को खराब होने से बचाया जा सकते हैं। आज हम आपको होली के दिन कैसे फोन को पानी से बचाकर रखा जा सकता है ये बताने के साथ ही पानी से फोन भीगने पर उसके बचाव का तरीका बताने जा रहे हैं, आइए जानते हैं...

होली पर स्मार्टफोन का पानी से बचाव

  • होली खेलने के लिए जाने से पहले फोन को घर पर छोड़कर जाएं।
  • अगर ऐसा नहीं कर सकते तो किसी मोबाइल पाउच में फोन रखकर ले जाएं।
  • आप चाहें तो फोन को ट्रांसपेरेंट पाउच में भी रख सकते हैं जिससे सेल्फी या तस्वीर भी क्लिक की जा सकेगी।
  • फोन को लेमिनेट करवा लें इससे भी पानी से फोन को बचाया जा सकता है।
  • आप चाहें तो फोन पर लिक्विड प्रोटेक्श भी लगवा सकते हैं।
  • होली के दौरान आप अपने फोन को पॉलिथिन में भी रख सकते हैं।
  • इसके अलावा चाहें को फोन के चार्जिंग पोर्ट, स्पीकर्स, माइक, हेडफोन जैक और अन्य जगह पर टेप चिपका सकते हैं।

फोन में पानी चले जाने पर अपनाएं ये टिप्स

  1. अगर आपका स्मार्टफोन पानी से भीग गया है तो उसे सबसे पहले स्विच ऑफ करें। ध्यान रहे कि आपको इसे तब तक ऑन नहीं करना जब तक पूरा पानी सूख न जाए। ऑन या अन्य किसी बटन को दबाने पर शॉर्ट सर्किट हो सकता है।
  2. फोन को ऑफ करने के बाद मेमोरी कार्ड और सिम कार्ड को निकाल लें। इसके बाद फोन को पंखे के नीचे रख दें।
  3. आप चाहें तो फोन को सुखाने के लिए हेयर ड्रायर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि, इस दौरान फोन को हेयर ड्रायर को थोड़ा दूर रखें।
  4. ऐेसे करने पर भी अगर फोन में से पानी न सूखे तो पहले फोन को पेपर नेप्किन या कपड़े की मदद से साफ कर लें। इसके बाद चावल के ड्रम में डालकर 24 घंटे तक चावल में ही छोड़ दें। हालांकि, इस दौरान ध्यान रखें कि फोन के सिम ट्रे, हेडफोन जैक और चार्जिंग पोर्ट के अंदर चावल न चले जाएं।




और पढ़ें
Next Story