Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Holi 2022: कहीं होली के रंग न कर दें मजा किरकिरा, इस बार ऐसे रखें अपनी कार-मोटरसाइकिल को सेफ!

Holi 2022 Tips and Tricks: घर या गैराज में रखने पर भी होली के दिन गाड़ी पर रंग लग ही जाता है। इससे पहले आपकी गाड़ी पर रंग लग जाए बेहतर कि आप ही तैयार हो जाएं और अपने वाहन को रंग से बचाने के लिए कुछ आसान टिप्स एंड ट्रिक्स को अपना लें।

Holi 2022: कहीं होली के रंग न कर दें मजा किरकिरा, इस बार ऐसे रखें अपनी कार-मोटरसाइकिल को सेफ!
X

Holi Tips and Tricks

होली (Holi 2022) यानी रंगो त्यौहार (Color Festival) इस बार 18 मार्च, शुक्रवार के दिन है। हालांकि, कई जगहों ये पहले से ही सेलिब्रट किया जा रहा है। ऐसे में अक्सर हमें अपने वाहनों की चिंता रहती है, क्योंकि इस पर लगा रंग बाद में हटाना मुश्किल हो जाता है। घर या गैराज में रखने पर भी होली के दिन गाड़ी पर रंग (Tips and Tricks to Protect Vehicle) लग ही जाता है। इससे पहले आपकी गाड़ी (Car/Bike) पर रंग लग जाए बेहतर कि आप ही तैयार हो जाएं और अपने वाहन को रंग से बचाने के लिए कुछ आसान टिप्स एंड ट्रिक्स को अपना लें। आइए होली (Holi) में गाड़ी को रंग से सुरक्षित रखने के कुछ टिप्स बताते हैं...

होली पर ऐसे बचाएं रंग लगने से अपनी गाड़ी

1. होली पर चलानी पड़े कार- अक्सर होली के दिन फ्रेंड्स या फैमली से मिलने या अन्य प्लान के होली पर घर से बाहर जाने की प्लानिंग करते हैं। अगर आप भी उनमें से एक है या किसी अन्य कारण आपको भी होली के दिन गाड़ी को बाहर ले जाना पड़ सकता है तो अपने कार के स्टियरिंग से लेकर सीट्स और हेडरेस्ट को अच्छी तरह से कवर कर दें। इसके लिए आप पॉलिथिन बैग्स का यूज कर सकते हैं। आप चाहें तो पुराने कपड़े या तौलिया का भी यूज कर सकते हैं।

2. व्हीकल कवर- होली पर अपने वाहन को पार्किंग की जगह रख दें। ऐसे में आप टेंशन फ्री रह सकते हैं। हालांकि, अगर कोई ऐसी जगह नहीं है जहां रंग से वाहन का बचाव हो सकेगा और आपको सड़क या गली में अपने वाहन को रखना होगा तो व्हीकल कवर का यूज जरूर करें। इससे आपकी बाइक या कार रंग लगने से बची रह सकती है।

3. विंडोज को रखें बंद- अगर होली केे दिन आप अपनी गाड़ी से बाहर जा रहे हैं तो ऐसे में गाड़ी की सभी खिड़कियां बंद रखें। इससे गाड़ी को अंदर से बचाया जा सकेगा। दरअसल, कई शरारती लोग होते हैं जो गुब्बारों को मारकर हमला कर देते हैं। जिससे आपको चोट लगने तो खतरा रहेगा ही, साथ ही वाहन भी अंदर से खराब हो सकती है।

4. वैक्स पॉलिश- कार को रंगों से प्रोटेक्ट करने आप वैक्स पॉलिस का यूज कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल केवल होली पर ही नहीं बल्कि आम दिन भी करने से गाड़ी सेफ रहती है। कार पर वैक्स पॉलिस करने से पहले उसे अच्छी तरह वॉश कर लें। इसके अलावा आप कार को टेफ्लॉन कोटेड भी करवा सकते हैं।

5. डिटर्जेंट का न करें इस्तेमाल- अगर कार होली के रंग या अन्य कारण से गंदी हो गई है तो इसे धोने के लिए डिटर्जेंट का यूज करें। इसके इस्तेमाल से कार की पॉलिश खराब हो जाती है। इसलिए कार को धोने के लिए हमेशा शैम्पू और पानी का ही यूज करें।

और पढ़ें
Next Story