Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

सरकार ने दी Google Chrome यूजर्स को चेतावनी, तुरंत ये काम करने का दिया आदेश!

Google Chrome को लेकर इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने यूजर्स को चेतावनी दी है। आइए इसके बारे में विस्तार से बताते हैं...

सरकार ने दी Google Chrome यूजर्स को चेतावनी, तुरंत ये काम करने का दिया आदेश!
X

कई सालों से साइबर क्राइम (Cyber Crime) की खबरें सामने आ रही हैं। इस तकनीकी दौर में हैकर्स (Hackers) को इस बात की अच्छे से जानकारी है कि कैसे ऐप्स या साइट के सिक्योरिटी सिस्टम्स (Google Chrome Security) को डिसरप्ट कर यूजर्स का डेटा एक्सेस किया जा सकता है। हाल ही में इसे लेकर इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (Ministry of Electronics and Information Technology) ने गूगल क्रोम यूजर्स को चेतावनी दी है। आइए इसके बारे में विस्तार से बताते हैं...

आपको बता दें कि EIT की इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम (CERT-IN) ने गूगल क्रॉम यूजर्स को चेतावनी दी है। इनके मुताबिक Google Chrome में काफी दिक्कतें आ रही है। साथ ही वल्नरेबिलिटीज भी देखो मिल रही है। ऐसे में हैकर से के लिए साइबर अटैक करना आसान हो सकता है। इसलिए Google Chrome का यूज करते हुए सावधान रहने की जरूरत है। खासतौर पर सस्था के लिए इसका खतरा ज्यादा है।

क्या खतरे बढ़ने के पीछे की वजह?

CERT-IN के अनुसार जिन प्लेटफॉर्म्स का इस्तेमाल यूजर्स गूगल क्रोम पर करते हैं, वो भी बड़े खतरे के पीछे का कारण होते है। इसके अलावा गूगल क्रोम के फीचर्स का इस्तेमाल करना भी खतरे को बढ़ाता है। इनमें रीडर्स मोड, सेफ ब्राउजिंग, वेब सर्च, स्क्रॉल, एक्स्टेन्शन्स, थंबनेल टैब स्ट्रिप, पेमेंट्स, स्क्रीन कैप्चर आदि शामिल हैं।

जल्द से जल्द कर लें ये काम

खतरे से बचने के लिए आप गूगल का नया अपडेट का इस्तेमाल कर सकते हैं। गूगल के इस नए अपडेट से सिक्योरिटी के करीब 27 मामले सुलझाते है। इनमें ये मामला भी आता है। ऐसे में CERT-IN द्वारा यूजर्स से इसके नए अपडेट को डाउनलोड करने के लिए कहा गया है। विडोज यूजर्स को Chrome 98.0.4758.80/81/82 अपडेट करना है। जबकि मैक या लिनक्स यूजर्स के लिए Chrome 98.0.4758.80 अपडेट है।

और पढ़ें
Next Story