Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

कल से जनधन खातों में सरकार भेजेगी 500-500 रुपये, इस बार होगी आखिरी किस्त

लॉकडाउन के बीच सरकार ने गरीबों के लिए 1.7 लाख करोड़ के राहत पैकेज के दौरान की थी। 3 माह तक (Jan Dhan Account) जनधन खातों में 500-500 रुपये भेजने की घोषणा।

कल से जनधन खातों में सरकार भेजेगी 500-500 रुपये, इस बार होगी आखिरी किस्त
X

कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए देश में लगे लॉकडाउन से हजारों मजदूरों को भूखा मरने से बचाने के लिए केंद्र सरकार ने राशन और आर्थिक मदद देने वाली प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत 1.7 लाख करोड़ रुपये के राहत पैकेज का ऐलान किया था। इसी के तहत देश में जनधन खाता धारकों के लिए सरकार ने तीन माह तक 500-500 रुपये सहायता राशी देने का भी काम किया। इस बार भी कल से यानि 5 जून से जनधन खातों में सरकार की यह सहायता राशि आनी शुरू हो जाएगी।

दरअसल, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज के तहत 42 करोड़ गरीबों को 53,248 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता दी जा चुकी है। इसके तहत PMJDY के महिला खाता धारकों को 500 रुपये की जून माह की किस्त बैंकों में भेजी जा रही है। कल से यानि 5 जून से देश की महिलाओं के जनधन खातों में 500 रुपये की किस्त आनी शुरू हो जाएगी। सरकार के ऐलान के मुताबिक यह किस्त आखिरी होगी। इसकी वजह सरकार द्वारा तीन माह तक 500-500 रुपये खाते में भेजने का ऐलान किया गया था। इसके साथ ही भारतीय बैंक संघ ने ट्वीट कर जनधन खाताधारकों को बताया कि आपका पैसा पूरी तरह सुरक्षित है। कृप्या कर बैंकों में भीड़ लगाने से बचने के लिए फोन पर आए मैसेज अनुसार, एटीएम से यह रुपये निकाल सकते हैं। इसके साथ ही यह रुपये अपने बैंक ब्रांच के बैंक मित्रों से ही यह रकम ले सकते हैं।

सरकार ने अप्रैल से महिलाओं के जनधन खाते में डालने शुरू किये थे रुपये

सरकार ने लॉकडाउन के तुरंत बाद ही गरीबों के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत 1.7 लाख करोड़ रुपये के राहत पैकेज की घोषणा कर दी थी। इसी के तहत सरकार ने जनधन महिला खाता धारकों को तीन माह तक 500 500 रुपये की सहायता देने का ऐलान किया था। इसकी पहली किस्त अप्रैल से शुरू कर दी गई थी। जो अब जून तक जारी रहेगी। इसके साथ ही सरकार गरीबों को मुफ्त अनाज, दाल और खाने पकाने के गैस सिलेंडर की आपूर्ति भी शामिल है।

Next Story