Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

लॉकडाउन के समय इस सर्विस में दी गई छूट को बंद करेगा Google, अब इस्तेमाल करने पर देने पड़ेंगे रुपये

गूगल के गूगल मीट पर अब 60 मिनट से ज्यादा वीडियो कॉफ्रेसिंग करने पर करनी होगी पेमेंट। गूगल ने बंद की लॉकडाउन में दी गई छूट।

लॉकडाउन के समय इस सर्विस में दी गई छूट को बंद करेगा Google, अब इस्तेमाल करने पर देने पड़ेंगे रुपये
X

कोरोना संक्रमण के चलते दुनियाभर में लॉकडाउन लागू हो गया। जिसके चलते लोगों ने घरों से काम किया। इस दौरान (Work From Home) वर्क फ्रॉम होम को बढ़ावा देने के लिए जहां टेलीकॉम कंपनियों ने जमकर डेटा पैक शुरू किये। वहीं गूगल ने अपने यूजर्स को काम में परेशानी पैदा न हो इसके लिए सर्च इंजन कंपनी (Google) ने अपनी एक सर्विस को पूरी तरह फ्री कर दिया था, लेकिन अब Google अपनी Google Meet ऐप पर होने वाली वीडियो मीटिंग पर चार्ज लगाना शुरू कर दिया है। एक अक्टूबर से कंपनी इस पर रुपयों की वसूली शुरू करेगी।

दरअसल, गूगल ने अपनी वीडियो कॉन्फ्रेसिंग ऐप को लॉकडाउन के दौरान फ्री कर दिया था, लेकिन अब गूगल इस पर कुछ चार्ज लगाने वाला है। एक अक्टूबर से गूगल मीट पर घंटों तक फ्री वीडियो कॉन्फ्रेसिंग मीटिंग नहीं हो पाएंगी। इसका दावा हाल ही में सामने आई एक रिपोर्ट में किया गया है। जिसमें कहा गया है कि गूगल दुनियाभर में फ्री (Google Meet) यूजर्स के लिए बेनिफिट्स लिमिटेड कर देगा। 30 सितंबर से फ्री यूजर्स के लिए विडियो मीटिंग्स पर 60 मिनट की लिमिट सेट कर दी गई है। अब सिर्फ पेड यूजर्स ही (Google Meet) पर लंबी मीटिंग्स कर पाएंगे। इसके अलावा किसी को इसका राइट्स नहीं दिया जाएगा।

Google Meet पर 60 मिनट की लिमिट तय

लॉकडाउन के दौरान अप्रैल माह में गूगल ने अपने विडियो कॉन्फ्रेसिंग मीटिंग ऐप पर सभी यूजर्स अनलिमिटेड Google Meet ऐक्सेस कर सकेंगे, लेकिन 30 सितंबर के बाद सिर्फ रुपया देने वाले उपभोक्ता ही गूगल मीटिंग ऐप्स का इस्तेमाल कर सकेंगे। गूगल अब अपनी (Meeting Service) मीटिंग सर्विस के लिए पहले की तरह यूजर्स से चार्ज लेने वाला है। वहीं 60 मिनट तक की विडियो कॉन्फ्रेंसिंग पर आप को कोई रुपया नहीं देना पडेगा।

Next Story