Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

पेटीएम के बाद गूगल ने फूड डिलीवरी कंपनी Swiggy और Zomato को सौंपा नोटिस, यह बताई वजह

गूगल ने पेटीएम को प्ले स्टोर से बाहर का रास्ता दिखाने के बाद फूड डिलीवरी स्टार्टअप कंपनी स्विगी और जोमेटो को भी नोटिस सौंप दिया है। गूगल ने दोनों कंपनियों पर उल्लंघन का आरोप लगाया है।

पेटीएम के बाद गूगल ने फूड डिलीवरी कंपनी Swiggy और Zomato को सौंपा नोटिस, यह बताई वजह
X

पेटीएम को प्ले स्टोर से बाहर करने के बाद सुर्खियों में आए गूगल (Google) ने अब दो और स्टार्टअप फूड डिलीवरी कंपनी स्विगी और जोमेटों को भी नोटिस थमा दिया है। गूगल ने इसकी वजह दोनों कंपनियों को प्ले स्टोर की गाइडलाइंस का उल्लंघन करना बताया है। इतना ही नहीं गूगल ने इन दोनों कंपनियों को नोटिस देकर गेमिंग फीचर्स को लेकर आपत्तियां जताई हैं। गूगल की इस कार्रवाई को Zomato ने गलत बताया है। इसके साथ ही गूगल को अपना जवाब भी दे दिया है।

दरअसल, कुछ समय पहले ही गूगल ने प्ले स्टोर से पेटीएम को बाहर का रास्ता दिखा दिया था। इसकी वजह कंपनी ने ऐप द्वारा बेटिंग को प्रमोट करना बताया था। अब इसी तरह का आरोप गूगल ने Zomato और Swiggy पर भी लगाया है। गूगल ने दोनों कंपनियों को नोटिस भेजने के साथ ही प्ले स्टोर से हटाने की चेतावनी भी दी है। इस पर जोमेटों ने अपना जवाब देते हुए कहा है कि कंपनी की यह कार्रवाई गलत है। उनका दावा है कि जोमेटो की बिजनेस रणनीति को गूगल की गाइडलाइंस के अनुसार पहले से ही है। कंपनी का दावा है कि Zomato Premier League को अगले हफ्ते तक दूसरी प्रोग्राम से बदल देंगे। हालांकि इस मामले पर Swiggy ने अभी तक कोई जवाब नहीं दिया है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, स्विगी और गूगल के बीच इसी को लेकर चर्चा चल रही है।

आईपीएल को भुनाने का प्रयास कर रही हैं ज्यादातर कंपनियां

कोरोना काल और लॉकडाउन के बाद शुरू हुए IPL को ज्यादातर कंपनियां अपने अपने तरीके से भुनाने में जुटी हैं। कंपनियां ग्राहकों को रिझाने के लिए आईपीएल से जुडे तमाम ऑफर और गेमिफिकेशन फीचर्स का इस्तेमाल कर रहे हैं। जिससे उनकी बिक्री बढ़ जाये। वहीं गूगल इस कदम को अपनी गाइडलाइंस के विरूद्ध बता रहा है। इसी को लेकर गूगल ने 18 सितंबर को पेटीएम को प्ले स्टोर से बाहर कर दिया था, लेकिन कैश बैक फीचर हटाते ही कंपनी ने पेटीएम को दोबारा से प्ले स्टोर पर शामिल कर लिया।

Next Story