Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अब True Caller का काम करेगा Google का ये नया फीचर, ऐसे लग जाएगा कॉल करने वाले का पता

कॉल करने वाले का नाम बताने के साथ ही बता सकता है वजह। पहले से ही फोन में मिल जाएगी यह सेवा।

अब True Caller का काम करेगा Google का ये नया फीचर, ऐसे लग जाएगा कॉल करने वाले का पता
X

अक्सर मोबाइल पर अनजान नंबरों से आने वाले कॉल का पता लगाने के लिए लोग (True Caller App) ट्रू कॉलर ऐप का इस्तेमाल करते हैं। जिससे पता लग सके कि उनके पास किसका कॉल आ रहा है, लेकिन अब उन्हें ऐसा करने की जरूरत नहीं पडेगी। इसकी वजह टेक जाएंट (Google Android User's) गूगल एंड्रॉयड यूजर्स के लिए एक नया फीचर 'Verified Calls' लेकर आया है। जिससे आप को फोन में ट्रू कॉलर अपलोड करने की जरूरत नहीं होगी। आप को खुद पता चल जाएगा कि आप के पास किसका कॉल आ रहा है। साथ ही कॉल करने की वजह भी दिखाई देगी। फिलहाल गूगल ने इस खास फीचर को भारत समेत 5 देशों में लॉन्च कर दिया है।

फर्जी कॉल्स पर लग सकती है लगाम

कंपनी के अनुसार, गूगल द्वारा इस खास फीचर को शुरू करने की वजह लोगों को (Fraud and Fake Calls) फ्रॉड और फर्जी कॉल करने वालों से बचाना है। कॉल आते ही गूगल का यह फीचर ठगों के नाम और उनके मनसूबों को पहले ही खोल देगा। वहीं (Google Verified Calls Feature) गूगल ने यह फीचर हाल में भारत, ब्राजील, मेक्सिको, स्पेन और अमेरिका में शुरू किया है। इसके साथ ही यह फीचर बिजनेस का वेरिफाइड बैच भी गूगल की तरफ से वेरिफाइ किए गए नंबर पर दिखाई देगा। गूगल का नया फीचर यूजर्स को ये भी बताएगा कि उन्हें बिजनेस कॉल किए जाने की क्या वजह है। यह फीचर TrueCaller ऐप में भी नहीं है।

ऐसे कर सकते हैं इस्तेमाल

गूगल के इस फीचर को अगर आप भी इस्तेमाल करना चाहते हैं तो (Pix Series) पिक्सल सीरीज के डिवाइसेज़ के अलावा कई एंड्रॉयड फोन में Google Phone ऐप बाय डिफॉल्ट डायलर का काम करता है। इसके साथ ही नया फीचर इन सभी फोन में अगले अपडेट्स के साथ आ जाएगा। आपके फोन में (Google Phone App) ऐप इंस्टॉल नहीं है तो इसे गूगल प्ले से आसानी से डाउनलोड कर लें।

Next Story