Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Gold Silver Price: सोने और चांदी के दामों में आई तेजी, जानिए आज के भाव

इस वजह से दिनों दिन बढ़ रहे हैं सोने के भाव। निवेशक भी जमकर कर रहे हैं इसी में निवेश।

नकली पुलिस कर्मियों ने ज्वेलर से ठगा आठ लाख रुपये का सोना
X
सोने की ठगी (फाइल फोटो)

जुलाई के आखिरी सप्ताह में सोने और चांदी के दामों में तेजी अपने रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई है। सोमवार के बाद मंगलवार को भी सोने और चांदी में खासा उछाल आया है। जहां एमसीएक्स पर अगस्त के सोने की वायदा कीमत 0.6 प्रतिश बढ़कर 52,410 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गई है। जबकि चांदी की कीमतों में भी करीब 2 प्रतिशत की बढोतरी हुई है। एमसीएक्स पर चांदी की वायदा 2 प्रतिशत से बढ़कर 67,000 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई।

सोने ने पार किया 52 हजार रुपये का स्तर

दरअसल,पिछले सत्र में सोने का वायदा भाव 2.2 प्रतिशत बढ़ा और पहली बार 52,000 का स्तर छुआ लिया। वहीं चांदी के भाव में 7.5 प्रतिशत की तेजी आई थी। पिछले सप्ताह सोने की कीमतों में 4 प्रतिशत की वृद्धि हुई थी। जबकि चांदी 15 प्रतिशत उछली थी। वहीं हाजिर सोना 1.5 प्रतिशत बढ़कर 1,928.40 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया है। सितंबर 2011 के 1,920.30 डॉलर के उच्च स्तर को पार कर दिया। वैश्विक बाजारों में हाजिर सोना सिर्फ छह सत्रों में 1,975 डॉलर प्रति औंस हो गया।

इस वजह से बढ़ रहे सोने और चांदी के दाम

वहीं एक्सपर्टस की मानें तो दिनों दिन सोने और चांदी के दाम बढने की वजह इंटरनेशनल बाजारों में अमेरिका और चीन के बीच चला तनाव है। इसकी वजह से सोने की कीमत उच्चतम स्तर पर पहुंची है। साथ ही अमेरिकी डॉलर और प्रोत्साहन पैकेज की उम्मीद ने निवेशकों के सामने सोने को एक सुरक्षित विकल्प के रूप में खडा कर दिया है। निवेश पर ज्यादा रिटर्न पाने और निवेश सुरक्षित करने के लिए निवेशक गोल्ड में ज्यादा से ज्यादा निवेश कर रहे हैं। जिसकी वजह से सोने के दाम दिनों दिन तेजी बनाये हुए हैं।

Next Story
Top