Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Gold and Silver Price: सप्ताह के पहले ही दिन बढ़े सोने के दाम, जानिए आज के सोने चांदी के भाव

अमेरिकी डॉलर में आई गिरावट के चलते फिर बढ़े सोने चांदी के दाम।

Gold and Silver Price: सप्ताह के पहले ही दिन बढ़े सोने के दाम, जानिए आज के सोने चांदी के भाव
X

अमेरिकी डॉलर में आई भारी गिरावट के साथ सोमवार को (Gold Price) सोने की कीमतों में उछाल आया है। विदेशी बाजार में सोना 0.2 प्रतिशत के साथ 1,935.53 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया है। घरेलू बाजार की बात करें तो सोमवार सुबह वायदा बाजार यानी MCX पर (Gold Silver Rate) सोना-चांदी के कारोबार की शुरुआत भी तेजी के साथ हुई है। MCX पर सोना 107 रुपये प्रति 10 ग्राम यानी 0.21 प्रतिशत की बढ़त के साथ 50785 रुपये के भाव पर खुल गया है। वहीं चांदी 872 रुपये प्रति किलोग्राम बढ़कर 68138 रुपये के भाव पर पहुंच गया है।

वहीं शुक्रवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में 10 ग्राम सोने के भाव गिरकर 52 हजार रुपये प्रति दस ग्राम के नीचे आ गये हैं। जबकि चांदी की कीमतों में 700 रुपये प्रति किलोग्राम की बड़ी गिरावट देखने को मिली है। शुक्रवार को सोने के दाम 51,826 रुपये प्रति दस ग्राम से गिरकर 51,770 रुपये प्रति दस ग्राम पर आ गये हैं। इस दौरान कीमतों में 56 रुपये प्रति दस ग्राम की गिरावट आई है। गोल्ड की तरह चांद की कीमतों में गिरावट देखने को मिली है।

BIS App से जांच सकते हैं सोने की शुद्धता

ग्राहक अब बीआईएस ऐप (BIS App) के जरिए सामान की सत्यता की जांच कर सकेंगे सामान से जुड़ी कोई भी शिकायत, लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन और हॉलमार्क की सत्यता की जांच अब बीआईएस ऐप (BIS App) के जरिए हो सकेगा। केंद्रीय मंत्र रामविलास पासवान ने पिछले महीने ही बीआईएस केयर ऐप लांच किया था। इस ऐप में अगर सामान का लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन और हॉलमार्क नंबर गलत पाया जाता है तो ग्राहक इसकी शिकायत भी तुरंत कर सकता है। इस ऐप के जरिए तुरंत ही ग्राहक को शिकायत दर्ज करने की जानकारी मिल जाएगी।

Next Story