Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Gold Silver Price:कम डिमांड के चलते सोने और चांदी की कीमतों में आई गिरावट, जानिए क्या हैं भाव

सोने और चांदी के भाव में लगातार गिरावट रही जारी। डॉलर में कटौती भी है वजह।

कोरोना वायरस की वजह से सोने की कीमतों में 7 साल की सबसे बड़ी गिरावट
X
कोरोना वायरस की वजह से सोने की कीमतों में 7 साल की सबसे बड़ी गिरावट

पिछले 4 दिनों से सोने और चांदी में लगातार गिरावट जारी है। इसकी वजह मार्केट में (Gold Silver Demand) सोने और चांदी की डिमांड कम होना है। इसके चलते दोनों में ही गिरावट जारी है। सोमवार को सोने की कीमत 85 रुपये प्रति 10 ग्राम और चांदी की कीमत में प्रति किलो 144 रुपये की गिरावट आई है। वहीं दिल्ली के सर्राफा बाजार में सोमवार को सोने के भाव में 85 रुपये प्रति 10 ग्राम की कमी आई है। जिसके बाद अब नया भाव 48,811 रुपये हो गया है।

रिकॉर्ड स्तर के बाद गिरावट

इससे पहले विदेशी बाजारों से मिले तेजी के रुझानों सोमवार को घरेलू वायदा एवं हाजिर बाजार में (Gold Rate) सोने का भाव रिकॉर्ड ऊंचाई पर चला गया था और चांदी की भी चमक बढ़ गई थी। हालांकि बाद में मुनाफावसूली के चलते सोने का भाव में गिरावट आई। अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने का भाव करीब एक महीने से ज्यादा समय के ऊंचे स्तर पर चला गया।

एसबीआई ने गोल्ड लोन देकर जुटाया 13,212 किलो सोना

कमोडिटी बाजार के जानकार बताते हैं कि विदेशों में कोरोना महामारी(Coronavirus) का प्रकोप दोबारा गहराने से बनी अनिश्चितता के माहौल में बुलियन में तेजी बनी हुई है। इंडिया बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन (आईबीजेए) के नेशनल सेक्रेटरी सुरेंद्र मेहता ने बताया कि विदेशी बाजारों में सोने में आई तेजी से घरेलू सर्राफा बाजार में आरंभिक कारोबार के दौरान तेजी आई।

वायदा कारोबार में भी गिरावट

इस बीच कमजोर हाजिर मांग के कारण कारोबारियों ने अपने जमा सौदों की कटान की जिससे सोमवार को (Future Gold Silver Rate) वायदा कारोबार में सोने की कीमत 0.15 प्रतिशत की गिरावट के साथ 47,865 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गई। एमसीएक्स पर सोने के अगस्त माह में (Delivery) डिलिवरी के अनुबंध की कीमत 72 रुपये अथवा 0.15 प्रतिशत की गिरावट के साथ 47,865 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गयी।

Next Story