Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

नहीं जानते होंगे Gmail के ये 4 Secret Features, मिनटों में हो सकेंगे सभी काम!

Gmail Secret Features: आज हम आपको जीमेल के कुछ ऐसे शानदार फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप हर काम को फटाफट निपटा सकेंगे। आइए जानते हैं...

नहीं जानते होंगे Gmail के ये 4 Secret Features, मिनटों में हो सकेंगे सभी काम!
X

ऑफिस के काम से लेकर अन्य तरह के सोशल मीडिया लॉग इन तक के लिए जीमेल (Gmail) की खास भूमिका होती है। आज के समय में शायद ही कोई शख्स हो जिसकी ईमेल आईडी (Email ID) ना बनी हो। ज्यादातर लोग जीमेल (Gmail Tips and Tricks) का इस्तेमाल करते हैं। अगर आप भी उनमें से एक हैं जिन्हें जीमेल (Gmail Secret Features) का इस्तेमाल करना पड़ता है, लेकिन इसके बारे में खास जानकारी नहीं रखते हैं तो आप एकदम सही जगह आए हैं। दरअसल, आज हम आपको जीमेल के कुछ ऐसे शानदार फीचर्स (Gmail Features) के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप हर काम को फटाफट निपटा सकेंगे। आइए जानते हैं जीमेल के कुछ छुपे हुए फीचर्स...

जल्दी टाइप हो जाएगा मेल

जीमेल पर फास्ट टाइपिंग (Smart Compose) के लिए भी एक खास फीचर मौजूद है। स्मार्ट कम्पोज नामक इस फीचर्स से फटाफट टाइपिंग की जा सकती है। दरअसल, ये फीचर मेल लिखने के दौरान शब्दों का सुझाव करता है। ऐसे में जो वाक्य मिलते-जुलते होंगे वो आपको सुझाव में नजर आएंगे जिन्हें आप यूज कर सकते हैं और इस तरह से जल्दी टाइप हो जा सकता है।

व्हाट्सएप जैसा डिसअपीयरिंग फीचर मौजूद

जिस तरह से व्हाट्सएप पर डिसअपीयरिंग मैसेज का फीचर होता है, वैसा डिसअपीयरिंग फीचर जीमेल पर मौजूद है। इसकी मदद से भेजा गया मेल निर्धारित समय के बाद डिलीट हो जाता है। हालांकि, जीमेल पर इस डिसअपीयरिंग फीचर का नाम 'Confidential Mode' है। इसके तहत यूजर को मेल सेंड करने से पहले उसे एक्स्पाइरी डेट को तय करना होता है, जिसके बाद मेल कुछ तय तारीख के बाद गायब हो जाता है।

ऐसे मिस नहीं होंगे कोई भी जरूरी मेल

आज के समय में सभी ऐप्स का लिंक जीमेल अकाउंट से होता है। ऐसे में कई बार हमारे जरूरी मेल कहीं खो जाते हैं इसलिए बेहतर है कि आप इसके स्टार फीचर को यूज करें। आपको बता दें कि जीमेल पर अलग-अलग रंगों के स्टार्स से मार्क किया जा सकता है। आप अपने मेल को विभन्न रंग के स्टार्स का यूज कर अलग-अलग केटेगरी में सेव कर सकते हैं।

भेजा हुआ मेल भी किया जा सकता है अनसेंड

आप चाहें तो सेंड किए गए मेल को अनसेंड भी कर सकते हैं। दरअसल, कई बार हम से कुछ गलती हो जाती है और बाद में उसे कैसे सुधार कर सेंड करें ये समझ नहीं आता है। हालांकि, जीमेल में मौजूद अनसेंड का फीचर इस तरह की समस्या को दूर कर सकता है। इसके जरिए आप भेजे गए मेल को अनसेंड कर सकते हैं। अनसेंड का ऑप्शन आपको मेल सेंड करने के बाद स्क्रीन के नीचे की ओर दिखेगा। इसके टाइम लिमिट को आप जीमेल की सेटिंग से चेंज कर सकते हैं।

और पढ़ें
Next Story