Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

ऑटोमोबाइल कंपनी Citroen ने लॉन्च की इलेक्ट्रिक कार Ami, गाड़ी के लिए लाइसेंस की नहीं होगी जरूरत

Citroen की Ami चलाने के लिए आप को नहीं होगी किसी भी तरह के लाइसेंस की जरूरत। ये कार की कीमत और बेहतरीन फीचर्स।

ऑटोमोबाइल कंपनी Citroen ने लॉन्च की इलेक्ट्रिक कार Ami, गाड़ी के लिए लाइसेंस की नहीं होगी जरूरत
X

पेट्रोल डीजल और सीएनजी के बाद अब इलेक्ट्रिक कारों पर जोर दिया जा रहा है। सरकार लगातार लोगों से इलेक्ट्रिक कारों को इस्तेमाल के लिए अपील कर रही है। वहीं कई कंपनियों ने इलेक्ट्रिक कार लॉन्च कर दी है। अब इनकी ज्यादा किमतों को देखते हुए फ्रांस की ऑटोमोबाइल कंपनी Citroen ने एक बेहतरीन सस्ती कार लॉन्च की है। यह फुल इलेक्ट्रिक कार Ami है। यह इलेक्ट्रिक कार की दुनिया में क्रांति ला सकती है। इसकी वजह Citroen की Ami एक छोटी सिटी कार है। जिसे light quadricycle की श्रेणी में रखा गया है। इतना ही नहीं इस कार को चलाने के लिए लाइसेंस की भी जरूरत नहीं होगी। वहीं इस कार को फ्रांस में 14 वर्ष और यूरोप के दूसरे हिस्सों में 6 वर्षीय बच्चे बिना लाइसेंस के चला सकते हैं।

टॉय कार जैसी दिखती है यह इलेक्ट्रिक कार

दरअसल, हाल ही में फ्रांस की इलेक्ट्रिक कार कंपनी Citroen ने लॉन्च की अपनी यह Ami फुल इलेक्ट्रिक कार है। यह कार दिखने में बहुत ही आकर्षक होने के साथ ही एक टॉय कार की तरह लगती है, लेकिन कंपनी ने इसे युवाओं को ध्यान में रखकर तैयार किया है। इस कार के बेस मॉडल की कीमत करीब 6,000 यूरो (करीब 5.22 लाख रुपये) है। वहीं कंपनी का दावा है कि कार के लिए उन्हें करीब 1000 ऑर्डर्स मिल भी चुके हैं।

ये हैं कार के बेहतरीन फीचर्स

इस इलेक्ट्रिक कार की में 5.5 kWh बैटरी पैक और 6 kW मोटर लगी है। जो फुल चार्ज होने के बाद 70 किमी तक चलती है। इतना ही नहीं कार की टॉप स्पीड 45 किलोमीटर प्रति घंटा है। इसके साथ ही कार में बैटरी पैक एक इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन के जैसा है। फ्रांस की Citroen का कहना है कि इस इलेक्ट्रिक कार को 3 घंटे में एक स्टैंडर्ड यूरोपीय 220 वोल्ट सॉकेट के जरिए फुल चार्ज किया जा सकता है। कार की एक खासियत यह भी है कि इसे 14 साल के बच्चे और अन्य यूरोपीय देशों में 16 साल तक के बच्चे भी ड्राइव कर सकते हैं।

Next Story
Top