Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अब दिनभर AC चलाने के बाद भी आधे से कम आएगा बिल, बस अपनाएं ये 5 आसान टिप्स

गर्मियों का मौसम (summer season) आने के साथ ही बिजली के बिल (electricity bill) का मीटर भी बढ़ने लगता है। आज इस रिपोर्ट में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स (tips to save electricity) के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनको फॉलो करने के बाद रोजाना एसी चलाने पर भी आपका बिल आधे से भी कम आएगा।

अब दिनभर AC चलाने के बाद भी आधे से कम आएगा बिल, बस अपनाएं ये 5 आसान टिप्स
X

Tips to reduce electricity with AC: गर्मियों का मौसम (summer season) आने के साथ ही बिजली के बिल (electricity bill) का मीटर भी बढ़ने लगता है। इन दिनों में बिना पंखे, कूलर और एसी के रहना काफी मुश्किल का काम है। दिल्ली समेत नार्थ इंडिया के राज्यों में तो इतनी भीषण गर्मी पड़ती है कि पंखे से काम चलता ही नहीं हैं। ऐसे में लोग घरों पर एसी (AC) लगवा तो लेते हैं लेकिन उसके बाद बिजली के मीटर में बढ़ते देख हमेशा टेंशन में रहते है। आज इस रिपोर्ट में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स (tips to save electricity) के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनको फॉलो करने के बाद रोजाना एसी चलाने पर भी आपका बिल आधे से भी कम आएगा।

टिप्स 1. सही तापमान पर एसी चलाएं।

अक्सर ऐसा होता है कि लोग एसी को 16 डिग्री सेल्सियस पर चलाते है, जिससे घर जरूरत से ज्यादा ठंडा हो जाता है। ब्यूरो ऑफ एनर्जी इफिशंसी (BEE) का कहना है कि एसी को हमेशा 24-25 डिग्री सेल्सियस पर चलाना चाहिए। इससे आपका बिजली का बिल बहुत कम आएगा।

टिप्स 2. थर्मोस्टेट को अपग्रेड करें।

अगर आपने अभी तक स्मार्ट थर्मोस्टेट पर अपग्रेड नहीं किया है तो जल्दी से कर लीजिए। स्मार्ट थर्मोस्टेट के जरिए आपक हीटिंग और कूलिंग को कंट्रोल कर सकते हैं। साथ ही आपको फोन के जरिए ही एसी की सेटिंग करने की सुविधा भी मिलेगी। ऐसे करने से आप सही तरह के एसी को एडजस्ट करेंगे, जिसका असर बिल में देखने को मिलेगा।

टिप्स 3. दरवाजे-खिड़कियां बंद रखें।

कभी भी कमरें का एसी चालू करने से पहले सभी दरवाजे और खिड़कियां बंद कर लें। ऐसा करने से बाहर से अंदर धूप नहीं आएगी और कमरा जल्दी ठंडा होगा। साथ ही कमरे के ठंडा होना के बाद लंबे समय तक एक जैसा तापमान बना रहेगा। इससे बार-बार एसी पर दबाव नहीं पड़ेगा और असर आपके बिल पर दिखेगा।

टिप्स 4. समय पर एसी की सर्विसिंग करें।

इलेक्ट्रॉनिक चीजों की समय से सर्विसिंग करवाना बेहद ही आवश्यक होता है। इसका सीधा असर उनकी परफॉर्मेंस पर पड़ता है। सर्विसिंग नहीं करने पर एसी में कई तरह की अंदरूनी खामियां आ जाता है, जिससे एसी तो चलता है लेकिन उसमें ज्यादा बिजली खर्च होती है। भारत में आधे साल एसी बंद रहते हैं जिस कारण सर्विसिंग करवाना और भी जरूरी हो जाता है। सर्विसिंग करवाने से एसी कम बिजली में अच्छी कूलिंग देता है।

टिप्स 5. एसी में टाइमर लगाएं।

एसी को जब भी आप चलाएं उसमें 2 या 3 घंटे का टाइमर जरूर लगाएं। ऐसा इसलिए क्योंकि 2 से 3 घंटे के भीतर एसी कमरे को सही से ठंडा कर देता है और उसके बाद कूलिंग कुछ घंटों तक बनी रहती है। अगर आप एसी में टाइमर लगा कर सो भी जाते हैं तो सेट किए गए समय के बाद वह खुद ही बंद हो जाता है और बिजली की काफी बचत होती है।

और पढ़ें
Next Story