Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Greater Noida में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए जल्द शुरू होगा Charging Station, यूपी में 100 से ज्यादा स्टेशन खोलने की है तैयारी

खबर है कि 2 हफ्ते में ग्रेटर नोएडा (Greater Noida) में EV स्टेशन (Eectric Vehicle Charging Station) खुलने वाला है. रिपोर्ट की मानें तो ग्रेटर नोएडा में करीब 100 इलेक्ट्रिक वाहन स्टेशन (Electric Station) खोलने की योजना बनाई गई है.

Greater Noida में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए जल्द शुरू होगा Charging Station, यूपी में 100 से ज्यादा स्टेशन खोलने की है तैयारी
X

दुनियाभर में इलेक्ट्रिक वाहनों का क्रेज बढ़ता जा रहा है। वहीं, कई वाहन कंपनियां भी इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को लॉन्च कर रही है। बिजली से चार्ज होने वाले इलेक्ट्रिक वाहनों की बढ़ोतरी के साथ इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन भी खोले जा रहे हैं तो कुछ जगह खोलने की तैयारी हो चुकी है।

खबर है कि 2 हफ्ते में ग्रेटर नोएडा (Greater Noida) में EV स्टेशन (Eectric Vehicle Charging Station) खुलने वाला है। रिपोर्ट की मानें तो ग्रेटर नोएडा में करीब 100 इलेक्ट्रिक वाहन स्टेशन (Electric Station) खोलने की योजना बनाई गई है। इसके लिए ग्रेटर नोएडा औद्योगिक विकास प्राधिकरण (GNIDA) ने CESL के साथ समझौता ज्ञापन पर सिग्नेचर कर दिए हैं।

रिपोर्ट के अनुसार, ग्रेटर नोएडा के अल्फा कमर्शियल बेल्ट (Alpha Commercial Belt) में पहला इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन (First EV Charging Station) शुरू होगा। इसकी शुरुआत करने के बाद GNIDA और CESL साथ में सर्वेक्षण करेंगे। इनका ये सर्वे 10 दिन का रहेगा। इसमें ये अन्य इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन के लिए जगहों का चयन करेंगे।

आपको बता दें कि ज्यादा से ज्यादा लोगों का ध्यान इलेक्ट्रिक वाहनों पर बढ़ाने के लिए राष्ट्रीय विद्युत गतिशीलता योजना (National Electric Mobility Scheme) के तहत ये पहल की गई है। ऐसे में EV चार्जिंग स्टेशनों की आधारभूत संरचना पर सरकार ध्यान दे रही है। इसके अलावा कुछ प्राइवेट कंपनियां भी हैं जो इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन लाने की तैयारी में जुटी है।

इलेक्ट्रिक वाहनों के मालिकों का भी फायदा

इलेक्ट्रिक वाहनों का निर्माण कर रही कंपनियां दोपहिया से लेकर चारपहिया की गाड़ियां लाने की तैयारी में है तो कुछ अपनी नए इलेक्ट्रिक वाहन पेश कर चुकी है। ऐसे में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए चार्जिंग स्टेशन आने से इन वाहन कंपनियों को बड़ी राहत मिली है। अब वो बेफ्रिक होकर अपनी इलेक्ट्रिक वाहनों का निर्माण कर सकते हैं। साथ ही चार्जिंग स्टेशन होने की वजह से इलेक्ट्रिक गाड़ियों की डिमांड भी बढ़ेगी। बता दें कि कुछ वाहन कंपनियां भी इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन लाने की तैयारी में है। इनमें आईफोन कंपनी का भी नाम शामिल है जो ऑटो मोबाइल की दुनिया में कदम रखने को तैयार है।

Next Story