Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

जुलाई माह में इतना घटा GST कलेक्शन, वित्त मंत्रालय ने बताई ये बड़ी वजह

जून के मुकाबले जुलाई माह में 3 हजार करोड़ से भी ज्यादा की जीएसटी वसूली में आई गिरावट।

जुलाई माह में इतना घटा GST कलेक्शन, वित्त मंत्रालय ने बताई ये बड़ी वजह
X

कोरोना काल और लॉकडाउन के बीच सरकार ने वित्त वर्ष की जीएसटी भरने की आखिरी तारीख को मार्च से जून और फिर 31 जुलाई कर दिया था। वहीं अब शनिवार को वित्त मंत्री द्वारा जारी आंकडो के अनुसार जुलाई महीने में कुल (GST Collection) जीएसटी कलेक्शन घटकर 87,422 करोड़ रुपये (GST Collection) पहुंच गया है। जबकि पिछले बार यह कलेक्शन 90 हजार करोड से भी ज्यादा था। वहीं जीएसटी (CGST) के तौर पर 16,147 करोड़ रुपये और स्टेट जीएसटी (SGST) के रूप में सरकार को 21,418 करोड़ रुपये व IGST के रूप में सिर्फ 42,592 करोड़ रुपये ही मिले हैं।

वित्त मंत्रालय के अनुसार, जुलाई माह का जीएसटी जून 2020 की तुलना में काफी कम हो गया है। इसमें भारी गिरावट आई है। इसकी वजह जून में केंद्र सरकार ने 90,917 करोड़ रुपये का जीएसटी वसूला था। जबकि ​​पिछले साल की तुलना में देखें तो जुलाई 2019 में कुल (GST Collection) जीएसटी कलेक्शन 1.02 लाख करोड़ रुपये रहा था। इसमें लगातार गिरावट की वजह भी कहीं न कहीं कोरोना को माना जा रहा है। इसके चलते पूरी मार्केट से लेकर सरकारी खजाने पर असर साफ दिखाई दे रहा है।

वहीं बात करें तो रेग्युलर सेटलमेंट की तो इसमें केंद्र और राज्य सरकारों को अलग अलग जीएसटी मिला है। IGST के रेग्युलेर सेटलमेंट में से सरकार ने 23,320 करोड़ रुपये का (CGST) सीजीएसटी और 18,838 करोड़ रुपये का आईजीएसटी सेटल किया है। जबकि जुलाई महीने में केंद्र व राज्य सरकारों को कुल जीएसटी रेवेन्यू क्रमश: 39,467 करोड़ रुपये और 40,256 करोड़ रुपये ही मिल सका है। वहीं जून माह का जीएसटी रेवेन्यू 2019 की अवधि के मुकाबले 86 प्रतिशत रहा है। इसी तरह (Good's Import) गुड्स इंपोर्ट से आने वाले जीएसटी में भी गिरावट आई है। पिछले साल के मुकाबले इस बार प्रतिशत रह गया है।

Next Story
Top