Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

देश में कई लोग घर पर ही लगा रहे आईसीयू से वेंटिलेटर, जानें पूरे सेटअप में कितना आता खर्च

रईसों ने खुद को सही सलामत रखने के लिए अनोखा तरीका आजमाया है। दरअसल अमीर लोग खुद के घर को मिनी अस्पताल में तब्दील कर रहे हैं। वे वेटिंलेटर से लेकर दूसरे मेडिकल उपकरण का सेटअप घर पर ही लगा रहे हैं।

देश के अमीर अपने घर पर ही लगा रहे आईसीयू सेटअप, वेंटिलेटर से लेकर सभी मेडिकल उपकरण उपलब्ध, जानें एक घर में कितना आ रहा खर्च
X

घर में आईसीयू सेटअप 

नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस (Corona Virus in India) की वजह से महामारी फिर से फैल गई है। खास कर देश के बड़े राज्यों में तो हालात बेहद चिंताजनक बने हुए हैं। दिल्ली, मुंबई, मध्य प्रदेश, राजस्थान, उत्तर प्रदेश जैसे राज्यों में तो संक्रमितों की संख्या बहुत तेजी से बढ़ रही है वहीं इस घातक बीमारी से मरनेवालों का आंकड़ा भी बढ़ रहा है। ऐसे में फिलहाल देश में इस बीमारी से लड़ने के साथ साथ संक्रमितों के इलाज की भी समस्या खड़ी हो रही है। खासकर दिल्ली की बात करें तो यहां अस्पतालों में बेड (Hospital Beds) की कमी और ऑक्सीजन (Oxygen) खत्म होने की समस्या ने सबकी परेशानी बढ़ा दी है। ऐसी स्थिति में इस कमी की बड़ी वजह यह भी है कि हमारे देश के रईसजादे अपने घर पर ही आईसीयू सेटअप (ICU Setup) लगा रहे हैं। इस होम आईसीयू या मिनी अस्पताल (Mini Hospital) में वेंटिलेटर (Ventilator) से लेकर सभी मेडिकल उपकरण (Medical equipments) मौजूद हैं। रईसों ने खुद को सही सलामत रखने के लिए अनोखा तरीका आजमाया है। दरअसल अमीर लोग खुद के घर को मिनी अस्पताल में तब्दील कर रहे हैं। वे वेटिंलेटर से लेकर दूसरे मेडिकल उपकरण का सेटअप घर पर ही लगा रहे हैं।

दोगुने पैसे देकर खरीद रहे मेडिकल उपकरण

घर पर एक आईसीयू सेट अप करने के लिए वे करीब 2.5 लाख से 3 लाख रुपए तक खर्च कर रहे हैं। इस वक्त मेडिकल उपकरणों की पहले से ही डिमांड काफी ज्यादा है। ऐसे में अमीरों की ओर से घर पर ​बनाए जा रहे मिनी हॉस्पिटल से इनकी मांग और ज्यादा बढ़ गई है। लोग दोगुने पैसे देकर सारी चीजें खरीद रहे हैं।

घर पर पूरा सेटअपन लगाने में आता है इतना खर्च

घर पर एक आईसीयू सेटअप (ICU Setup) करने के लिए वेटिंलेटर से लेकर कई अन्य मेडिकल उपकरण (Medical equipment) रखने पड़ते हैं। अलग—अलग कंपनी के सामान के हिसाब से खर्च की सीमा तय होती है। औसतन एक नॉन-इनवेसिव वेंटिलेटर (Non-invasive ventilator) की लागत करीब 50 हजार रुपये से 2.5 लाख रुपए तक होती है। अगर कोई घर में एक आईसीयू चलाता है तो रोजाना इसकी लागत करीब 15 से 25 हजार रुपए आती है।

दिल्ली एनसीआर में सबसे ज्यादा डिमांड

कोरोना काल में हेल्थकेयर एट होम (HealthCare at Home) सर्विसेज की मांग करीब 20 गुना हो गई है। अलग—अलग कंपनियों का दावा है कि सबसे ज्यादा डिमांड दिल्ली-एनसीआर में है। यहां लोग किसी भी कीमत पर घर पर आईसीयू की सुविधा तैयार करना चाहते हैं जिससे इमरजेंसी में उन्हें किसी तरह की दिक्कत न हो। वे आईसीयू तैयार करने के लिए वेंटिलेटर (Ventilator), ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर (Oxygen Concentrator), ऑक्सी​ मीटर, कोरोना के इलाज में इस्तेमाल होने वाली दवाइयां आदि का भरपूर स्टॉक रख रहे हैं।

Next Story