Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

इस Trick से चलेगा इतनी तेज पंखा और कूलर कि AC भी हो जाएगा फेल, बिजली का बिल भी आएगा आधा!

Electricity Bill Reduce Tricks: अगर आपको लगता है कि पंखे या कूलर चलाने से आपको खास कूलिंग नहीं मिल रही है और दिनभर AC भी चलाकर नहीं रख सकते हैं तो आइए आपको ऐसी ट्रिक बताते हैं जिसकी मदद से मिनटों में पंखा-कूलर ही कमरे को ठांडा कर देगा...

इस Trick से चलेगा इतनी तेज पंखा और कूलर कि AC भी हो जाएगा फेल, बिजली का बिल भी आएगा आधा!
X

गर्मियों की शुरुआत हो चुकी है। मई-जून आने तक तापमान (Summer Tips) काफी ज्यादा बढ़ सकता है। ऐसे में पंखा, कूलर तो दूर घरों में AC चलाकर भी ठंडक नहीं मिल पाती है। दिनभर इनका चलना चालू रहता है, बंद करने पर मानों गर्म हवा का झोका आना शुरू हो जाता है और पसीनों के रास्ते गर्मी कितनी है इसका पता लगता है। ऐसे में न तो खाली बैठा जाता है और ना ही कुछ करने का मन करता है। हालांकि, गर्मी के साथ-साथ बिजली का खर्चा (Electricity Bill Reducing Tips) न बढ़ जाए इसका भी खास ध्यान रखना पड़ता है। अगर आपको लगता है कि पंखे या कूलर चलाने से आपको खास कूलिंग नहीं मिल रही है और दिनभर AC भी चलाकर नहीं रख सकते हैं तो आइए आपको ऐसी ट्रिक बताते हैं जिसकी मदद से मिनटों में पंखा-कूलर ही कमरे को (How to reduce electricity bill tricks) ठांडा कर देगा...

पंखे का इस्तेमाल किया जाए या नहीं लेकिन साफ-सफाई बेहद जरूरी है। अगर पंखा चालू करने के बाद आपको ऐसा लगे कि ये ठीक से हवा नहीं दे रहा है तो चिंता करने की जरूरत नहीं है। इस तरह की समस्या के लिए जरूरी नहीं कि हर बार इलेक्ट्रिशयन को ही बुलाया जाए या फिर नए पंखे को लगाया जाए। ऐसा इसलिए क्योंकि पंखों को भी सर्विसिंग की जरूरत होती है जो आप खुद अपने पंखे को दे सकते हैं।

ऐसे करें पंखों की सर्विसिंग

अगर पंखा कम हवा दे रहा है तो इसका कारण ये है कि उस पर धूल-मिट्टी जम गई है। पंखे के ब्लेड के नुकीले हिस्सों में धूल-मिट्टी जमने से पंखों पर अधिक लोड हो जाता है। इससे होता ये है कि पंखे की रफ्तार कम हो जाती है। साथ ही पंखे के मोटर पर अधिक लोड पड़ने से बिजली का खर्चा भी ज्यादा आने लगता है। चाहे कूलर, पंखा या टेबल फैन हो इन सभी की साफ-सफाई करना जरूरी है।

हल्के गीले कपड़े से करें पंखे की ब्लेड साफ

पंखे के ब्लेड को साफ करने के लिए आप हल्के गीले कपड़े का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके एक सूती कपड़ा लें उसे गीला करके पंखों के ब्लेड को अच्छे से साफ कर लें। ध्यान रहे कि पंखे पर किसी तरह की कोई धूल या मिट्टी न बचे। इसके बाद सूती का एक और सूखा कपड़ा लें और उस से पंखे को साफ कर दें। इससे पंखे की स्पीड तेज हो जाएगी और आवाज आनी जैसी समस्या भी गायब हो जाएगी। इतना ही नहीं बिजली का खर्चा भी कम आ सकेगा।

और पढ़ें
Next Story