Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अब बिजली बिल की No Tension, बस अपना लें ये 5 शानदार टिप्स और ट्रिक्स

How to Reduce Electricity Bill: कुछ टिप्स को अगर आप अपना लेंगे तो बिजली का बिल 50 प्रतिशत तक कम हो सकता है। आइए आपको बिजली का बिल कम करने के टिप्स बताते हैं...

अब बिजली बिल की No Tension, बस अपना लें ये 5 शानदार टिप्स और ट्रिक्स
X

गर्मियों की शुरुआत हुई नहीं कि खर्चों की लिस्ट पहले से तैयार हो जाती है। नया पंखा (Fan), कूलर (Cooler), फ्रिज (Fridge), एसी (AC) आदि को खरीदना या सही करवाने के अलावा इससे संबंधित अन्य खर्चे लिस्ट (Reduce Electricity Bill) में शामिल हो जाते हैं। तापमान काफी बढ़ने पर पंखा क्या कूलर तक अपना दम तोड़ देता है। ऐसे में दिन भर एसी को चलाए रखना भी तो संभव नहीं है क्योंकि इससे बिजली की खपत (How To Reduce Electricity Bill) भी तो काफी हो जाती है। दिन भर अगर कूलर, पंखे या एसी को चलाए रखा जाएगी तो बिजली बिल काफी आ सकता है। हालांकि, कुछ टिप्स को अगर आप अपना लेंगे तो बिजली का बिल (Electricity Bill) 50 प्रतिशत तक कम हो सकता है। आइए आपको बिजली का बिल कम करने के टिप्स बताते हैं...

लगवा लें सोलर पैनल


गर्मियों में घर में सोलर पैनल का लगा होना काफी राहतभरा रहता है। इसकी मदद से घर की लाइट्स, एसी, पंखा, कूलर आदि चलाया जा सकता है। ऐसे में आपका बिजली का बिल न के बराबर आ सकता है। फायदा पाने के लिए सोलर पैनल को अपने घर की छत पर लगवा सकते हैं।

सीएफएल का करें इस्तेमाल


बिजली का बिल कम करने के लिए बेहतर है कि आप अपने घर में सीएफएल का यूज करना शुरू कर दें। ट्यूब लाइट और बल्ब के चलने पर सीएफएल से 5 गुना तक ये बिजली खर्च करते हैं। इसलिए घर में सीएफएल को लगाना एक अच्छा ऑप्शन है। इसके अलावा जिस कमरे या जहां लाइट की जरूरत नहीं है वहां पर बिना वजह लाइट को ऑन न रखें। आप चाहें तो ऐसी जगहों पर इंफ्रारेड सेंसर, मोशन सेंसर और डिमर जैसी चीजें यूज कर सकते हैं।

बिजली की ज्यादा खपत करने से बचें


फ्रिज में कभी भी गर्म खाने को न रखें, इससे बिजली ज्यादा इस्तेमाल होती है। इसके अलावा जब टीवी या कंप्यूटर या फिर अन्य बिजली युक्त चीजों का काम हो जाए तो उसे ऑफ करने के साथ प्लग आउट कर दें। प्लग इन से बिजली की अधिक खपत होती है।

सीलिंग और टेबल फैन का करें इस्तेमाल


गर्मियों में कोशिश करें कि एसी से ज्यादा सीलिंग या टेबल फैन का यूज करें। इससे बिजली की खपत 30 पैसे प्रति घंटा होती है, जबकि एसी 10 रुपये प्रति घंटा के हिसाब से चलता है। हलांकि, 25 डिग्री पर एसी को चलाने से बिजली की खपत कम की जा सकती है।

5 स्टार रेटिंग वाले AC खरीदें


अगर आपको लगता है कि इस गर्मी से राहत के लिए एसी जरूरी है तो ऐसे में अपने घर में 5 स्टार रेटिंग वाला एसी लगवा लें। इससे बिजली की खपत कम की जा सकती है।

और पढ़ें
Next Story