Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अब ये E-Commerce कंपनी छोटे और मध्यम व्यापारियों को बनाएगी डिजिटल, हजारों युवाओं को देगी नौकरी

छोटे और मध्यम व्यापारियों को एक मंच पर लाकर भारत में बिजनेस बढ़ाएग अमेजन

अब ये E-Commerce कंपनी छोटे और मध्यम व्यापारियों को बनाएगी डिजिटल, हजारों युवाओं को देगी नौकरी
X

कोरोना और लॉकडाउन से भारत में ज्यादातर व्यापार को बंद होने की कगार पर पहुंच गया है। ऐसे में ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन ने देश में सूक्ष्म, लघु और मझोले (MSME) उद्यमों को मंदी से उभारने के लिए डिजिटल बनाने की योजना तैयार की है। इसके लिए अमेजन ने अपने मंच से ज्यादा से ज्यादा विक्रेताओं को जोड़ने का काम शुरू कर दिया है। इसके साथ ही ज्यादा से ज्यादा युवाओं को नौकरी देने पर ध्यान लगा रही है।

दरअसल, अमेजन इंडिया कंपनी के निवेशक संबंध निदेशक डेविड फिल्डेस ने निवेशकों के साथ एक बातचीत में कहा कि हमने भारत के बारे में कई बार बात की है। इतना ही नहीं यहां बहुत कुछ बनाने पर भी ध्यान दिया है। भारत के बारे में सबसे खास बात क्या है कि भारत जैसे देश में हमारा पूरा ध्यान भारतीय विक्रेताओं के डिजिटलीकरण पर है। यहां एक या दो नहीं बल्कि बहुत ही अच्छी खासी संख्या में एमएसएमई हैं। उन्होंने कहा कि हमने यहां डिजिटलीकरण के प्रयासों में मदद के लिए कई फीचर पेश किए हैं। कुछ ब्रांड (MSME) के साथ बहुत काम किया गया है। हमारी टीम ने अच्छा काम किया है।

इसके साथ ही कंपनी ने कुछ लक्ष्य भी तय किए हैं। इनमें ज्यादा से ज्यादा विक्रेताओं को मंच से जोड़ना और अधिक लोगों को नौकरी पर रखना शामिल है। अमेजन की ओर से यह बयान ऐसे समय आया है। जब वह भारत में वालमॉर्ट के स्वामित्व वाली (Flipkart) फ्लिपकार्ट के साथ ई-कॉमर्स बाजार में प्रतिस्पर्धा कर रही है। वहीं अरबपति कारोबारी मुकेश अंबानी ने भी जियोमार्ट के नाम से इस बाजार में प्रवेश किया है। यहां जियोमार्ट ने भी अमेजन से लेकर ई कॉमर्स के मैदान में दूसरी बडी कंपनियों को भी टक्कर देना शुरू कर दिया है। ऐसे में अमेजन अपने को आगे करने के लिए अलग अलग प्लानिंग में जुटी है। इसके साथ ही भारत की मार्केट को फॉक्स कर रही है।

Next Story
Top