Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Digital India : SBI Card पर लेनदेन में ऑनलाइन पेमेंट का है 50 प्रतिशत से ज्यादा हिस्सा

एसबीआई कार्ड्स एंड पेमेंट सर्विसेज के जरिए होने वाले लेनदेन में ऑनलाइन भुगतान का हिस्सा 50 प्रतिशत से अधिक है। इनमें किराना सामान, बिजली आदि के बिलों का भुगतान, बीमा प्रीमियम आदि का भुगतान शामिल हैं। कंपनी के एक शीर्ष कार्यकारी ने कहा कि ऑनलाइन भुगतान का यह रुख और बढ़ने की उम्मीद है।

Digital India : SBI Card पर लेनदेन में 50 प्रतिशत से अधिक हिस्सा ऑनलाइन पेमेंट का
X

एसबीआई कार्ड

नई दिल्ली। केंद्र सरकार द्वारा डिजिटल इंडिया (Digital India) की पहल का असर अब दिखने लगा है। देश में अधिकतर लोग ऑनलाइन भुगतान की तरफ रुख कर रहे हैं। इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि एसबीआई कार्ड्स एंड पेमेंट सर्विसेज (SBI Cards and payment Services) के जरिए होने वाले लेनदेन में ऑनलाइन भुगतान (Online Payment) का हिस्सा 50 प्रतिशत से अधिक है। इनमें किराना सामान, बिजली आदि के बिलों का भुगतान, बीमा प्रीमियम आदि का भुगतान शामिल हैं। कंपनी के एक शीर्ष कार्यकारी ने कहा कि ऑनलाइन भुगतान का यह रुख और बढ़ने की उम्मीद है। एसबीआई कार्ड के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) रामा मोहन राव अमारा ने देश में हाल में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों पर कहा कि अभी यह बता पाना मुश्किल है कि इसका असर लोगों के खरीद व्यवहार पर पड़ेगा या नहीं। अमारा ने कहा कि ऑनलाइन भुगतान ऐसा माध्यम है जो अभी और ऊपर की ओर जाएगा।

ऑनलाइन भुगतान में 9 प्रतिशत का हुआ इजाफा

अमारा ने एक साक्षात्कार में कहा कि एसबीआई कार्ड में अब 53 प्रतिशत से अधिक खर्च ऑनलाइन भुगतान के जरिये होता है। पहले यह 44 प्रतिशत था। मुख्य रूप से किराना सामान, परिधान, यूटिलिटी बिलों का भुगतान, बीमा प्रीमियम और ऑनलाइन शिक्षा जैसी श्रेणियों की वजह से ऑनलाइन भुगतान में करीब नौ प्रतिशत का इजाफा हुआ है। उन्होंने कहा कि इन श्रेणियों में कंपनी ने ऑनलाइन खर्च में अचानक बढ़ोतरी देखी है। हमारा मानना है कि यह ऑनलाइन बना रहेगा। लोग अब इस आरामदायक स्थिति को पसंद कर रहे है। कोविड हो या नहीं हो, इससे अब कोई फर्क नहीं पड़ेगा।

Next Story