Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

पिछले एक साल में देश के इन 4 शहरों के लोग हुए सबसे ज्यादा बैंकिंग फ्रॉड के शिकार, RBI से की शिकायतें

पिछले एक साल में आई रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया को फ्रॉड ट्रांजेक्शन की मिली 19,652 शिकायतें। पहले नंबर पर दिल्ली और दूसरे व स्थान पर रहे ये शहर।

पिछले एक साल में देश के इन 4 शहरों के लोग हुए सबसे ज्यादा बैंकिंग फ्रॉड के शिकार, RBI से की शिकायतें
X

हाईटेक होती बैंकिंग सर्विस के साथ ही (Cyber Fraud) साइबर फ्रॉड भी बढते जा रहे हैं। यही वजह है कि ठग आए दिन लोगों को नये नये तरीकों से अपना शिकार बनकर घर बैठे मिनटों में लाखों रुपये की चपत लगा रहे हैं। साइबर ठगों के सबसे ज्यादा शिकार दिल्ली के लोग हुए है। इसका खुलासा राष्ट्रीय अखबार द्वारा लगाई गई आरटीआई (RTI) के जवाब से पता चला है। इसकी वजह दिल्ली के लोगों द्वारा ही (RBI) आरबीआई को शिकायत दी गई है। इसके बाद पटना से लेकर मुंबई का नंबर आता है।

देश में इन 4 शहरों में सबसे ज्यादा हुए बैंक फ्रॉड

दरअसल, मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, आरबीआई के जवाब में पता चला कि बैंक फ्रॉड के मामलों में सबसे पहले नंबर पर दिल्ली, दूसरे पर पटना, तिसरे पर बंगलुरू, चौथे पर मुंबई और पांचवें पर गौतमबुद्ध नगर है। रिपोर्ट का दावा है कि 1 जुलाई 2019 से 30 जून 2020 के दौरान अनाधिकृत (Electronic Fund Transfer) इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर की 19,652 शिकायतें आरबीआई को मिली हैं। वहीं बैंकों का दावा है कि ग्राहकों की शिकायतों को समयबद्ध तरीके से हल करने का काम करते हैं। रिजर्व बैंक की तरफ से जो भी मामले बैंकों के पास भेजे जात हैं उनको भी तुरंत निपटाया जाता है।

देश भर के टॉप टेन बड़े जिलों में फर्जी लेन देन की शिकायतें

जिले -शिकायतें

नई दिल्ली -496

पटना -392

शहरी बंगलुरू -392

मुंबई उपनगरीय -321

गौतमबुद्ध नगर -313

मुंबई -301

गुरुग्राम -311

पुणे -308

थाणे -302

और पढ़ें
Next Story