Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

सरकार बदल रही LPG Cylinder को लेकर यह नियम, आम आदमी को ऐसे मिलेगी राहत

केंद्र सरकार (Central Government) ने आम आदमी को रसोई गैस सिलेंडर (LPG Cylinder) को लेकर बड़ी राहत दी है। सरकार LPG सिलेंडर को लेकर नियम बदलने की तैयारी कर रही है। नए नियम के अनुसार, ग्राहक अब किसी एक डीलर (Dealer) के बदले एक साथ तीन डीलर से गैस बुक कर सकेंगे।

सरकार बदल रही LPG Cylinder को लेकर नियम, आम आदमी को ऐसे मिलेगी राहत
X

सरकार बदल रही LPG Cylinder को लेकर नियम

नई दिल्ली। महंगाई के बोझ तले पिस रहे आम आदमी की परेशानियों को कम करने के लिए केंद्र सरकार प्रयास करती दिख रही है। कोरोना महामारी के बाद से लगभग हर जरूरी चीजों के दामों में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। ऐसे में सरकार के सामने इस बढ़ती महंगाई पर अंकुश लगाना एक चुनौती बन गया है। वहीं एलपीजी सिलेंडर (LPG Cylinder) की बात करें तो इसके भी दाम आसमान छू रहे हैं। इसी को देखते हुए केंद्र सरकार (Central Government) ने आम आदमी को रसोई गैस सिलेंडर (LPG Cylinder) को लेकर बड़ी राहत दी है। सरकार LPG सिलेंडर को लेकर नियम बदलने की तैयारी कर रही है। नए नियम के अनुसार, ग्राहक अब किसी एक डीलर (Dealer) के बदले एक साथ तीन डीलर से गैस बुक कर सकेंगे। यानी की ग्राहक अब किसी भी नजदीकी डीलर से गैस प्राप्त कर सकेंगे। बता दें आए दिन देखा गया है कि एक डीलर के साथ एलपीजी उपलब्धता पर परेशानी होती है। ग्राहकों को नंबर लागने के बावजूद समय पर सिलेंडर नहीं मिल पाता है। ऐसे में जहां पहले मिल जाएं उस नजदीकी डीलर से भी एलपीजी सिलेंडर ले सकेंगे।

कम दस्तावेज में मिलेगा रसोई गैस कनेक्शन

ऑयल सेक्रेटरी तरुण कपूर ने कहा कि सरकार रसोई गैस कनेक्शन के लिए नए नियम की तैयारी कर रही है। जिसमें की ग्राहकों को कम दस्तावेज में रसोई गैस कनेक्शन मिल सके। इसके अलावा बदले नियमों में एड्रेस प्रूफ के बिना भी कनेक्शन देने की योजना चल रही है। तरुण कपूर ने कहा कि LPG कनेक्शन लेने के लिए निवास प्रमाण पत्र जरूरी होता है। इसके बिना सिलेंडर लेना मुश्किल है। हालांकि सबके पास यह डॉक्यूमेंट नहीं होता और गांवों में इसे बनवाना मुश्किल होता है।

एक करोड़ से अधिक नि:शुल्क एलपीजी कनेक्शन देने की तैयारी

तरुण ने कहा कि सरकार ने अगले दो साल में एक करोड़ से अधिक नि:शुल्क एलपीजी कनेक्शन देने तथा लोगों को रसोई गैस की आसान पहुंच मुहैया कराने की योजना तैयार की है। पिछले चार साल में 8 करोड़ एलपीजी सिलेंडर कनेक्शन दिए गए हैं। इस साल पेश हुए बजट में वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने ऐलान किया था कि प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत देश में 1 करोड़ गैस कनेक्शन फ्री में बांटे जाएंगे।

Next Story