Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Business Ideas: गांव या शहर कहीं भी रहकर हर महीने कमा सकते हैं 5 से 10 लाख रुपये, जानिए क्या है बिजनेस?

Business Ideas: आज का एक नया बिजनेस आईडिया आपके बेहद काम आ सकता है। जिसमें आप महीने के 5 से 10 लाख रुपये तक की कमाई कर सकते हैं। आइए आपको इस खास बिजनेस के बारे में बताते हैं...

Business Ideas: गांव या शहर कहीं भी रहकर हर महीने कमा सकते हैं 5 से 10 लाख रुपये, जानिए क्या है बिजनेस?
X

आज के समय में ज्यादातर लोग नौकरी न करके अपना खुद का बिजनेस (Starting own business) शुरू करना चाहते हैं, जबकि कुछ तो स्टार्टअप कर भी चुके हैं। हालांकि, हर किसी के लिए नौकरी को छोड़कर अपना व्यापार शुरू करना संभव नहीं होता है। इसका एक कारण रिस्क और दूसरा पैसों की कमी भी कहा जा सकता है। वहीं, अगर आप भी आप किसी ऐसे बिजनेस (How to Start Business) की तलाश में है जिसे नौकरी के साथ-साथ किया जा सकता है या फिर कम लागत से ज्यादा मुनाफा पाया जा सकता है। ऐसे में हमारे द्वारा बताया जा रहा है आज का एक नया बिजनेस आईडिया (Business idea) आपके बेहद काम आ सकता है। जिसमें आप महीने के 5 से 10 लाख रुपये तक की कमाई कर सकते हैं। आइए आपको इस खास बिजनेस (Best Business ideas) के बारे में बताते हैं...

ये है शानदार बिजनेस आईडिया

आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस बताने जा रहे हैं जो ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से चलाया जा सकता है। ये मार्केट में एक डिमांडिंग प्रोडक्ट माना जाता है। दरअसल, हम कार्डबोर्ड बॉक्स के बिजनेस (Cardboard Box Manufacturing Business) की बात कर रहे हैं। आजकल लोगों के बीच इसकी काफी मांग है। घर एक जगह से दूसरी जगह शिफ्ट करना हो या फिर छोटे सामानों को पैक करके रखना हो या गिफ्ट के तौर पर इसका इस्तेमाल करना हो कार्डबोर्ड बॉक्स काफी डिमांड में होते हैं।

क्या है कार्डबोर्ड बॉक्स का बिजनेस

चीजों को सुरक्षित रखने या पैक करने के लिए कार्डबोर्ड बॉक्स का इस्तेमाल होता है। इसके अलावा कार्डबोर्ड एक मोटा कवर होता है जिसे गत्ता या जिल्दसाजी भी कहा जाता है। इसका इस्तेमाल किताबों पर कवर भी चढ़ाने के लिए होता है। जबकि, हेवी क्वालिटी के गत्तों का इस्तेमाल बॉक्स के तौर पर किया जा सकता है। कच्चे माल में क्राफ्ट पेपर की जरूरत होती है। मार्केट में इसकी कीमत लगभग 40 रुपये प्रति किलोग्राम है।

कितनी जगह की होती है जरूरत

अगर आप भी कार्डबोर्ड का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए 5000 वर्ग की जरूरत होती है। इतनी जगह में कच्चा माल, प्लांट और गोदाम बना सकते हैं। आप इसके लिए अपनी फेकट्री में फुली ऑटोमेटिक मशीन (Cardboard Semi Automatic Machine) या सेमी ऑटोमेटिक मशीन (Cardboard Fully Automatic Machine) को लगा सकते हैं।

कितना निवेश और कितना मुनाफा

कार्डबोर्ड के इस बिजनेस को छोटे स्तर पर भी शुरू किया जा सकता है। वहीं, इसे बड़े स्तर पर भी शुरू किया जा सकता है। बड़े स्तर पर इसकी शुरुआत करना चाहते हैं तो इसके लिए सेमी ऑटोमेटिक मशीन के जरिए न्यूनतम निवेश 20 लाख रुपये है। जबकि, अगर ऑटोमेटिक मशीन से इसकी शुरुआत करना चाहते हैं तो इसके लिए लगभग 50 लाख रुपये का खर्च आएगा। इस प्रोडक्ट का प्रॉफिट मार्जिन बहुत ज्यादा जिसके चलते आर महीने के 5 से 10 लाख रुपये आसानी से कमा सकते हैं। हालांकि, आपके प्रोडक्ट की जितनी अच्छी क्वालिटी होगी आपको उतने ज्यादा आपको अच्छे दाम मिल सकेंगे।

और पढ़ें
Next Story