Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Budget-21 Income Tax Updates : टैक्स स्लैब के लिए वित्त मंत्री का बड़ा ऐलान, 75 साल के ऊपर के लोगों को नहीं देना होगा टैक्स

टैक्सपेयर्स के लिए भी वित्त मंत्री ने बड़ा ऐलान किया है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ऐलान किया कि जब दुनिया इतने बड़े संकट से गुजर रही है, तब सभी की नजरें भारत पर हैं। ऐसे में हमें अपने टैक्सपेयर्स को सभी सुविधाएं देनी चाहिए।

Budget-21 Income Tax Updates : टैक्स स्लैब के लिए वित्त मंत्री का बड़ा ऐलान, 75 साल के ऊपर के लोगों को नहीं देना होगा टैक्स
X

टैक्स स्लैब के लिए वित्त मंत्री का बड़ा ऐलान

नई दिल्ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण देश का बजट 2021-22 पेश कर रही हैं। वित्त मंत्री ने बजट भाषण में कई बड़े ऐलान किए हैं। टैक्सपेयर्स के लिए भी वित्त मंत्री ने बड़ा ऐलान किया है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ऐलान किया कि जब दुनिया इतने बड़े संकट से गुजर रही है, तब सभी की नजरें भारत पर हैं। ऐसे में हमें अपने टैक्सपेयर्स को सभी सुविधाएं देनी चाहिए। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सीनियर सिटीजन के लिए स्पेशल ऐलान किया। 75 साल से अधिक उम्र वाले सीनियर सिटीजन को अब टैक्स में राहत दी गई है। अब 75 साल से अधिक उम्र वालों कों ITR नहीं भरना होगा। निर्मला सीतारमण ने ऐलान किया कि एनआरआई लोगों को टैक्स भरने में काफी मुश्किलें होती थीं, लेकिन अब इस बार उन्हें डबल टैक्स सिस्टम से छूट दी जा रही है।

पिछले बजट में टैक्सपेयर्स के लिए ये की थी घोषणा

2020 मे नया पर्सनल इनकम टैक्स रेजीम लॉन्च करने की घोषणा बजट में हुई और डिविडेंड डिस्ट्रीब्यूशन स्कीम (DDT) को खत्म कर दिया गया। इसके अलावा 15 लाख रुपये तक की आमदनी वाले लोगों के लिए नए टैक्स स्लैब की घोषणा की गई। इसके मुताबिक 5 लाख तक की कमाई वाले लोगों के लिए जीरो टैक्स, 5 से 7.5 लाख पर 10% इनकम टैक्स, 7.5 लाख से 10 लाख पर 15% और 10 से 12.5 लाख तक कमाने वाले लोगों पर 20% टैक्स और 12.5 लाख से 15 लाख की कमाई पर 25% इनकम टैक्स लगाया गया।

Next Story