Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Budget-2021 Petrol Diesel Live : तेल के दामों में अभी और लगेगी आग, डीजल पर 4 और पेट्रोल पर ढाई रुपये का लगेगा कृषि सेस

आज वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने साल 2021-22 का आम बजट (Union Budget) पेश किया। उन्होंने पेट्रोल (Petrol) पर प्रति लीटर 2.5 रुपये और डीजल (Diesel) पर 4 रुपये प्रति लीटर सेस (उपकर) लगाने की घोषणा की। पेट्रोल और डीजल के दाम पहले ही ऑल टाइम हाई पर चल रहे हैं।

Budget-2021 Petrol Diesel Live : तेल के दामों में अभी और लगेगी आग, डीजल पर 4 और पेट्रोल पर ढाई रुपये का लगेगा कृषि सेस
X

 डीजल पर 4 और पेट्रोल पर ढाई रुपये का लगेगा कृषि सेस

नई दिल्ली। देश कोरोना वायरस की वजह से फैली महामारी के कारण अर्थव्यवस्था चरमराई हुई है। हालांकि धीरे धीरे इस घातक बीमारी पर तो नियंत्रण लगाया जा चुका है मगर अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए अभी कई बड़े निर्णय लेने बाकी हैं। वहीं आज वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने साल 2021-22 का आम बजट (Union Budget) पेश किया। उन्होंने पेट्रोल (Petrol) पर प्रति लीटर 2.5 रुपये और डीजल (Diesel) पर 4 रुपये प्रति लीटर सेस (उपकर) लगाने की घोषणा की। पेट्रोल और डीजल के दाम पहले ही ऑल टाइम हाई पर चल रहे हैं। मुंबई में पेट्रोल 92.80 रुपये प्रति लीटर के स्तर पर पहुंच चुका है जबकि डीजल 83.30 रुपये प्रति लीटर चल रहा है।सीतारमण ने कहा कि पेट्रोल पर 2.5 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 4 रुपये प्रति लीटर का फार्म इन्फ्रास्ट्रक्चर एंड डेवलपमेंट सेस (एसआईडीसी) लगाने का प्रस्ताव किया है।

डीजल महंगा होने से ट्रकों का बढ़ेगा भाड़ा

इससे महंगाई बढ़ने की आशंका है क्योंकि डीजल महंगा होने से ट्रकों का भाड़ा बढ़ेगा। हालांकि सीतारमण ने कहा कि उपभोक्ता पर समग्र रूप से कोई अतिरिक्त भार नहीं पड़ेगा।कोरोना काल में सरकार का खजाना खाली है और कमाई बुरी तरह प्रभावित हुई है। ऐसे में उसे कहीं ना कहीं से अतिरिक्त राशि इकट्ठा करना जरूरी है। चालू वित्त वर्ष यानी 2020-21 के लिए भी सरकार ने हेल्थ और एजुकेशन सेस के जरिए 26,192 करोड़ रुपये का फंड इकट्ठा करने का बजट में प्रावधान रखा था।

Next Story