Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Budget 2021-22 : आगामी बजट में Smartphones से लेकर इन इलेक्ट्रोनिक सामानों पर बढ़ सकते हैं दाम

आगामी बजट में केंद्र सरकार स्मार्टफोन्स, इलेक्ट्रॉनिक कम्पोनेन्ट और अप्लायंसेज समेत करीब 50 आइटम्स पर 5-10 फीसदी तक आयात शुल्क (Import Duty) बढ़ाने का ऐलान कर सकती है।

Budget 2021-22 : आगामी बजट में Smartphones से लेकर इन इलेक्ट्रोनिक सामानों पर बढ़ सकते हैं दाम
X

Budget 2021-22

केंद्र सरकार द्वारा आगामी बजट की तारीख करीब आ रही है। इस बजट को लेकर कयासों का दौर जारी है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट पेश करेंगी। वहीं आगामी बजट में केंद्र सरकार स्मार्टफोन्स, इलेक्ट्रॉनिक कम्पोनेन्ट और अप्लायंसेज समेत करीब 50 आइटम्स पर 5-10 फीसदी तक आयात शुल्क (Import Duty) बढ़ाने का ऐलान कर सकती है। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स ने इस मामले से जुड़ लोगों के हवाले से इस बारे में जानकारी दी है। सरकार द्वारा आयात शुल्क बढ़ाने का यह फैसला पीएम मोदी के 'आत्मनिर्भर भारत' के तहत होगा ताकि घरेलू मैन्युफैक्चरिंग (Domestic Manufacturing) को बढ़ावा मिल सके। एक सूत्र के हवाले से बताया गया कि सरकार के इस कदम के जरिए 200-210 अरब रुपये के अतिरिक्त रेवेन्यू का लक्ष्य रख रही है। कोरोना वायरस महामारी की वजह से आर्थिक सुस्ती के बीच सरकार के रेवेन्यू पर भी असर पड़ा है।

पिछला साल कोरोना महामारी की वजह से देश की अर्थव्यवस्था को काफी नुकसान हुआ था। अब धीरे-धीरे हालात सामान्य हो रहे हैं ऐसे में इस बार बजट से लोगों को काफी उम्मीदें हैं। वहीं दो सरकारी सूत्रों ने बताया कि आयात शुल्क में इस बढ़ोतरी से फर्नीचर और इलेक्ट्रिक वाहनों के आयात पर सबसे ज्यादा असर पड़ेगा। इससे स्वीडेन की फर्नीचर कंपनी आइकिया (Ikea) और एलन मस्क (Elon Musk) की कंपनी टेस्ला पर असर पड़ेगा। हाल ही में टेस्ला ने भारत में आने को लेकर अपनी तैयारियों के बारे में जानकारी दी है। हालांकि, इन अधिकारियों ने यह जानकारी नहीं दी है कि इन फर्नीचर और इलेक्ट्रिक वाहनों पर आयात शुल्क में कितनी बढ़ोतरी होगी।

Next Story