Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

इन शहरों से बिहार जाने के लिए हवाई यात्रा कर सकेंगे लोग, सितंबर माह में इस दिन से शुरू होगी टिकट बुकिंग

उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह ने किया ऐलान बहु प्रतीक्षित दरभंगा एयरपोर्ट से हवाई उड़ान के लिए सितंबर माह के आखिरी हफ्ते से शुरू होगी टिकट बुकिंग

केंद्र सरकार ने अंतर्राष्ट्रीय यात्रा पर पाबंदियों में दी ढ़ील, प्रवासी भारतीय आ सकेंगे अपने देश
X
इंडिगो का धमाकेदार ऑफर, 3499 रुपये में विदेश यात्रा कराएगी एयरलाइंस

कोरोनवायरस संक्रमण और लॉकडाउन के बीच रेल से लेकर हवाई यात्रा पर रोक लग गई थी। जिसके चलते लोग अपने गांव लौटने तक के लिए कई सौ मील का पैदल सफर तय कर घर पहुंचे। वहीं धीरे धीरे अब चीजें फिर से पटरी पर लौट रही हैं। इसबीच ही बिहार के लोगों को बहुत जल्द एक बड़ी सौगा​त मिलने वाली है। जिसका ऐलान शनिवार को नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी (Hardeep Singh Puri) ने किया। दरअसल मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि दरभंगा से दिल्ली से लेकर देश के दूसरे शहरों के लिए (Air Ticket Booking) हवाई टिकट की बुकिंग सितंबर माह के अंतिम हफ्ते से शुरू की जाएगी। जिसके बाद लोग छठ के त्योहार पर घर और अपनों के बीच हवाई जहाज से भी पहुंच सकेंगे।

दरअसल, बिहार के दरभंगा एयरपोर्ट (Darbhanga Airport) के कामों के प्रगति की समीक्षा करने के बाद केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि छठ पूजा से पहले दरभंगा से दिल्ली, मुम्बई और बेंगलुरु के लिए हवाई यात्रा शुरू हो जाएगी। लोग अब यहां रेल के अलावा हवाई सफर भी कर सकेंगे। उन्होंने एयरपोर्ट के कामों की समीक्षा की। इसके साथ ही बताया कि टर्मिनल बिल्डिंग के आगमन और प्रस्थान हॉलों, चेक इन सुविधाएं, कन्वेयर बेल्ट जैसे कई कामों को पूरा किया जा चुका है। जो काम अभी बचें हैं। उन्हें अगले महीने यानि अक्टूबर तक पूरा कर लिया जाएगा। इसके साथ ही आरसीएस-उड़ान के तहत इन रूटों के लिए स्पाइस जेट का विमान उड़ान सेवा मिथिलांचल के लोगों को मिलने जा रहा है।

दरभंगा एयरपोर्ट पर होगी ऐसी सुविधाएं

दरभंगा एयरपोर्ट इंडियन एयरफोर्स के अंतर्गत आता था। इसके बाद उसके कुछ भाग के जमीन को एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी (AAI) को दे दिया गया था। अब इसका सिविल इस्तेमाल किया जा सके। अब इस एयरपोर्ट पर 1400 स्क्वायर फीट के क्षेत्रफल में फैला (Terminal Building) टर्मिनल बिल्डिंग का काम पूरा हो चुका है। यहां टर्मिनल बिल्डिंग में 6 चेक इन काउंटर बनाये गये हैं। यह 6 चेक इन काउंटर पीक आवर में भी चेक इन काउंटर पर 100 यात्रियों को संभाला जा सकता है।

Next Story