Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

आपको भी है पैसों की जरूरत तो इस समय मिल रहा सबसे सस्ता लोन, इन बैंकों ने घटाई ब्याज दर

मार्केट को चलाने के लिए बैंकों द्वारा सस्ती दर पर दिया जा रहा लोन। ज्यादातर बैंकों ने घटाई लोन का ब्याज रेट

आपको भी है पैसों की जरूरत तो इस समय मिल रहा सबसे सस्ता लोन, इन बैंकों ने घटाई ब्याज दर
X

कोरोना वायरस संक्रमण और लॉकडाउन के चलते देश की अर्थव्यवस्था लगभग आधी से भी घट गई है। ज्यादातर लोग आर्थिक तंगी से जुझ रहे हैं। ऐसे में अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए सरकार ने बैंकों को भारी भरकम पैसा दिया है। जिससे की इस पैसे को लोन के द्वारा लोगों के बीच फैलाकर मार्केट को चलाया जा सकें। इस दौरान बैंक की भी लोगों को सस्ती दर पर लोन दे रहे हैं। हर दिन सरकारी से लेकर कई प्राइवेट बैंक सस्ती दर पर लोग प्रोवाइड कर रहे हैं। इनमें देश के सबसे बडे सरकार बैंक भारतीय स्टेट बैंक से लेकर पंजाब नेशनल बैंक, यूको बैंक के बाद अब कैनरा बैंक ने भी लोन की ब्याज दरों को घटा दिया है। बैंकों ने अपनी रेपो से जुड़ी लोन दर (RLLR) को 0.40 प्रतिशत घटाकर 6.90 प्रतिशत तक कर दी है। ऐसे में अगर आप को भी पैसे की जरूरत है और कोई काम करना चहाते हैं तो आप को कम ब्याज पर लोन मिल सकता है।

दरअसल, भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा मई में रेपो रेट में 0.40 प्रतिशत की कटौती के बाद देश के सरकारी और प्राइवेट कई बैंकों ने इसका लाभ अपने ग्राहकों को दिया है। भारतीय स्टेट बैंक एसबीआई से लेकर पंजाब नेशनल बैंक (PNB),बैंक ऑफ इंडिया (BOI),यूनियन बैंक ऑफ इंडिया और यूको बैंक (UCO Bank) और अब कैनरा बैंक ने अपना रेपो से जुड़े लोन पर ब्याज दरों में 0.40 प्रतिशत की कटौती कर दी है। वहीं बैंक ऑफ इंडिया ने ब्याज दरों में 0.25 प्रतिशत की कटौती की है।

होम लोन से लेकर पर्सनल लोन पर भी ब्याज दर में मिल रही छूट

इस समय बैंक ने एक या दो नहीं बल्कि सभी नये खुदरा लोन की ब्याज दरों में छूट दी है। इनमें होम लोन एजुकेशन लोन, और ऑटो लोन शामिल है। इसके साथ ही सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उपक्रमों (MSMEs) को दिया गया लोन आरएलएलआर से जुड़ा है। UBI ने RBI के दिशानिर्देशों के अनुसार, खुदरा और सूक्ष्म एवं मध्यम उद्यम सेग्मेंट को नई दर के सभी लोन के लिए EBLR आधारित बयाज दरें पेश करता है। फिलहाल बैंक ऑफ इंडिया की लोन की दर 7.95 प्रतिशत से लेकर छह महीने की समय सीमा वाले लोन की ब्याज दर 7.60 प्रतिशत और मासिक लोन की ब्याज दर 7.50 प्रतिशत होगी।

Next Story