Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

ये है भारत की सबसे सस्ती कार, कीमत और खासियत जानकर आप भी कहेंगे Waah!

Bajaj Qute RE60 Quadricycle: बजाज कंपनी देश की सबसे सस्ती कार (Bajaj Auto Price in India) को लाने के लिए तैयार है। आइए आपको इस कार की खासियत और कीमत के बारे में बताते हैं...

ये है भारत की सबसे सस्ती कार, कीमत और खासियत जानकर आप भी कहेंगे Waah!
X

भारतीय ऑटो मोबाइल (Indian Automobile) की दुनिया में मश्हूर दोपहिया कंपनी बजाजा ऑटो (Bajaj Auto) किसी परिचय की मोहताज नहीं है। शायद ही कोई ऐसा शख्स हो जिसने इसका नाम न सुना हो। वहीं, अब कंपनी चार पहिया सेगमेंट में भी अपने पैर पसार रही है. इसके साथ ही कंपनी देश की सबसे सस्ती कार (Bajaj Auto Price in India) को लाने के लिए तैयार है। आइए आपको इस कार की खासियत और कीमत के बारे में बताते हैं...

Qute की खासियत और फीचर्स

Qute आम ऑटो रिक्शा और टैक्सी का मिला हुआ रूप है, जोकि एक क्वाड्रिसाइकिल है। इसमें 216 सीसी का इंजन मौजूद है, जो 13.1 पीएस और 18.9 एनएम का अधिकतम पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इसकी टॉप स्पीड 70 किलो मीटर की है। ये 5 स्पीड गियर बॉक्स के साथ आती है। इसमें फ्रंट स्टोरेज मौजूद है जो 20 लीटर है। इसकी लंबाई 2.7 मीटर है। स्टोरेज की क्षमता को बढ़ाने के लिए इसके छत पर रैक लगा सकते हैं। ड्राइवर के साथ इसमें 4 लोग बैठ सकते हैं। सुरक्षा की अगर बात करें तो ये आम ऑटो रिक्शा की तुलना में ज्यादा सेफ है। इसके अलावा किसी भी तरह के मौसम में ये सेफ रहेगी। इसका इस्तेमाल पब्लिक ट्रांसपोर्ट के तौर पर भी किया जा सकता है।

क्या होता है क्वाड्रिसाइकिल?

हल्के वाहनों की एक नई कैटगरी है जो क्वाड्रिसाइकिल कहलाती है। आम भाषा में चार पहिया गाड़ियां क्वाड्रिसाइकिल होती है। हालांकि, अन्य चार पहिया वाहनों से बेहद अलग होती है। ये कार से अलग कैटेगरी में होती है।

Qute का माइलेज

लास्ट माइल कनेक्टिविटी के ध्यान में रखते हुए बजाज ने अपने Qute की डिजाइनिंग की है। बात करें इसकी माइलेज की तो कंपनी के दावे के अनुसार ये 1 किलोग्राम सीएनजी पर 50 किलो मीटर और पेट्रोल पर 1 लीटर में 34 किलो मीटर तक का माइलेज देती है। जबकि, एलपीजी के 1 लीटर पर ये 21 किलो मीटर तक का माइलेज देती है।

Qute की कीमत

पहले Qute RE60 के नाम से जानी जाने वाली ये क्वाड्रिसाइकिल महाराष्ट्रा में बिक रही है। जहां इसकी शुरुआती कीमत 2.48 लाख रुपये है। फिलहाल कार के मामले में ये भारत की सबसे सस्ती कार मानी जा रही है।

और पढ़ें
Next Story