Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

हर दिन 7 रुपये के निवेश से 60 वर्ष की उम्र पर हर साल मिलेगी 60 हजार रुपये की पेंशन, परिवार को भी मिलेगा पैसा

इस वर्ग और उम्र के लोग ही इस अटल पेंशन योजना में कर सकेंगे निवेश। हर माह मिलेगी 5 हजार रुपये पेंशन।

दो शादी कर फंसे पुलिस अफसर से जवान तक, नामिनी के चक्कर में सालों से रुकी पेंशन
X
पेंशन (प्रतीकात्मक फोटो)

अगर आप ने अब तक अपने रिटायरमेंट के लिए कोई स्कीम नहीं ली है और उसे लेकर चिंता में हैं तो आप टेंशन न लें। क्योकिं अब मोदी सरकार ने आप के लिए रिटायरमेंट के बाद (Pension Plan) पेंशन योजना निकाली है। 60 वर्ष की उम्र के बाद आप को इस पेंशन योजना से हर माह 5 हजार रुपये मिलेंगे। जो साल के 60 हजार रुपये होते हैं। वहीं (Atal Pension Yojana) अटल पेंशन योजना में अब तक 2.23 करोड़ लोग आवेदन कर चुके हैं। मोदी सरकार (Government of India) की इस महत्वाकांक्षी योजना के तहत अपना रिटायरमेंट सुरक्षित रखने के लिए आप को सिर्फ 7 रुपये हर दिन बचाकर अटल पेंशन योजना में निवेश करना होगा। इस स्‍कीम के सब्‍सक्राइबरों में सबसे ज्यादा कम आय वर्ग के हैं। इसकी वजह भी ये है कि हर छोटी बडी विपदा का असर इस वर्ग पर सबसे पहले पडता है।

सिर्फ यह लोग इस स्कीम का ले सकते हैं फायदा, ऐसे करना होगा निवेश

अगर आप भी अटल पेंशन योजना के तहत अपना खाता खुलवाने के साथ ही इसमें निवेश कर अपनी रिटायरमेंट को सुरक्षित करना चाहते हैं तो इससे जुड़ी ये अहम बातें जान लें। इस अटल पेंशन योजना में 18 वर्ष से लेकर 40 वर्ष तक की आयु के लोग ही जुड़ सकते हैं। इसके साथ ही योजना का लाभ वे लोग ही उठा सकते हैं, जो इनकम टैक्स स्लैब से बाहर हैं, इसके साथ ही अटल पेंशन योजना में आपकी पेंशन की रकम आपके द्वारा किए गए निवेश और आपकी उम्र पर भी निर्भर करती है। इसके साथ ही अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) के तहत कम से कम 1,000 रुपये और अधिकतम 5,000 रुपये मासिक पेंशन मिल सकती है। 60 साल की उम्र से आपको APY के तहत पेंशन मिलना शुरू हो जाएगी। इतना ही नहीं अटल पेंशन योजना के तहत आप को सिर्फ जीते जी ही नहीं, बल्कि मौत के बाद भी परिवार को मदद मिलती रहेगी। अगर 60 साल से पहले ही योजना से जुड़े किसी व्‍यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो फिर उसकी पत्नी को इसका पैसा मिलेगा। वह 60 साल के बाद हर महीने पेंशन पा सकती है। वहीं अटल पेंशन योजना में निवेश करने वाले व्‍यक्ति की पत्नी अपने पति की मौत के बाद एकमुश्त रकम का दावा कर सकती है। उन्हें एक मुश्त रकम भी दी जा सकती है।

भारतीय स्टेट बैंक ऑफ इंडिया से लेकर इन सरकारी बैंकों में खुले सबसे ज्यादा खाते

वहीं बता दें कि अटल पेंशन योजना के तहत सबसे ज्यादा खाते भारतीय स्टेट बैंक में खोले गये हैं। इसमें बैंक ने अब तक 11.5 लाख अटल पेंशन खाते खोले है। इसके बाद कैनरा बैंक और (Bank of India) बैंक ऑफ इंडिया का नंबर है। वहीं क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों में, बड़ौदा उत्तर प्रदेश ग्रामीण बैंक, दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक और आंध्र प्रदेश ग्रामीण विकास बैंक ने सबसे ज्यादा (Atal Pension Account) अटल पेंशन खाते खोले हैं।

Next Story