Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अब अमेरिकी कंपनी Apple ला सकता है अपना सर्च इंजन, गूगल को देगा टक्कर

अमेरिकी कंपनी ने अपने सर्च इंजन तैयार करने के लिए रखी टीम। अलग अलग पदों पर निकाली नियुक्ती।

IPhone Made A Man Gay Apple Company Fined 11 Lakh
X
IPhone Made A Man Gay Apple Company Fined 11 Lakh

अमेरिकी टेक दिग्गज कंपनी (Apple) जल्द ही अपना (Search Engine) सर्च इंजन लॉन्च कर सकती है। जो गूगल सर्च इंजन को टक्कर देगा। इसके लिए कंपनी ने सर्च इंजन बनाने पर काम शुरू कर दिया है। इतना ही नहीं रिपोर्ट की मानें तो ऐपल अपने स्पॉटलाइट सर्च इंजन के लिए इंजीनियर्स की टीम को नियुक्त कर रहा है। (Spotlight) स्पॉटलाइट मैक ओएस में दिया गया एक महत्वपूर्ण सर्च फीचर है। यहां से यूज़र अपने मैकबुक से लेकर वेब के कॉन्टेंट सर्च कर सकते हैं। इसके शुरू होने गूगल सर्च इंजन को मुकाबला मिल सकता है।

दरअसल, एक टेक वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार, ऐपल कंपनी अपना सर्च इंजन लेकर आ रही है। इसका पता कंपनी द्वारा दिये गये कुछ हिंट प्वाइंट्स से मिल रही है। कंपनी ने सर्च इंजन तैयार कराने के लिए टीम की नियुक्ती शुरू कर दी है। इसमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI), मशीन लर्निंग (ML) और नैचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिसंग (NLP) का स्पेशलिस्ट को नियुक्त किया जा रहा है। इस हिसाब से ऐपल ने इन नौकरियों का उल्लेख किया है। इससे साफ है कि कंपनी अपने सर्च इंजन में इन सभी को नियुक्त करने के मूड में हैं।

बता दें कि गूगल ऐपल को हर साल आईफोन, आईपैड और मैक ओएस में डिफॉल्ट सर्च इंजन गूगल (Google Search Engine) को रखने के लिए करोड़ों रुपये देती है। इतना ही नहीं दावा है कि गूगल और ऐपल की यह डील जल्द ही खत्म हो सकती है। यूके कंपटीशन एंड मार्केट अथॉरिटी ऐपल और गूगल के सर्च इंजन की इस डील को लेकर कड़ा रूख अपना सकती हैं। वहीं ऐपल की बात करें तो इसका मार्केट शेयर दुनिया भर में सबसे अधिक है। ऐसे में अथॉरिटी का मानना है कि गूगल सर्च डिफॉल्ट होने की वजह से दूसरे सर्च इंजन को मोबाइल फोन में आने का अवसर ही नहीं मिलता है। इन सब के चलते ऐपल एक स्वतंत्र और अपने सर्च इंजन पर काम कर रहा है।

Next Story