Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Apple बनी दुनिया की सबसे महंगी कंपनी, सऊदी अरामको को पछाड़ा

महामारी में अपने स्टोर बंद करने को मजबूर हुई ऐप्पल शिखर पर पहुंची। बनी दुनिया की टॉप 1 कंपनी।

Apple बनी दुनिया की सबसे महंगी कंपनी, सऊदी अरामको को पछाड़ा
X

कोरोना वायरस और लॉकडाउन के चलते जहां दुनिया भर में ज्यादातर उद्योग से लेकर बडी कंपनियों वर्थ घट गई हैं। वहीं ऐप्पल देश ही नहीं बल्कि दुनिया की सबसे महंगी कंपनी बन गई है। यह खिताब Apple ने सऊदी की तेल कंपनी सऊदी अरामको को पीछे कर अपने नाम कर लिया है। इतना ही नहीं ऐप्पल ने पिछले कुछ ही महीनों में पिछले वित्त वर्ष के मुकाबले इस साल 11 प्रतिशत की बढत बनाई है। ऐप्पल की घडी से लेकर मोबाइल फोन, लैपटॉप समेत कई ऑइट्मस को लोग स्टेट्स सिंबल के तौर पर इस्तेमाल करते हैं।

दरअसल, महामारी के बावजूद साल की शुरुआत में ही बेहतर नतीजे के साथ आने के बाद टेक जाएंट-ऐप्पल अब सऊदी अरब की तेल कम्पनी- सऊदी अरामको को पछाड़ कर दुनिया की सबसे महंगी कंपनी की लिस्ट में दुनिया में पहले पायदान पर आ गई है। ऐप्पल की बाजार पूंजी 184,000 करोड़ डॉलर (1.84 ट्रिल्यन डॉलर) है। जबकि सऊदी की तेल कंपनी अरामको का मार्केट कैप 1.76 ट्रिल्यन डॉलर है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, बेहतर कारोबार के साथ ऐप्पल के शेयरों में शुक्रवार तक 10.47 प्रतिशत का उछाल आया है और इसी के साथ दुनिया की सबसे बड़ी तेल कंपनी को पीछे करते हुए ऐप्पल सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली दुनिया की सबसे महंगी कंपनी बन गई है।

वहीं सऊदी अरामको की बाजार पूंजी फिलहाल 176,000 करोड़ डॉलर (1.76 ट्रिल्यन डॉलर) है। जबकि ऐप्पल के शेयरों में इस साल 44 प्रतिशत की तेजी आई है। जिसके बाद वित्त वर्ष 2020 की तीसरी तिमाही में कंपनी ने 59.70 अरब डॉलर का कारोबार किया है। जो पिछले साल की तिमाही के 11 प्रतिशत से भी ज्यादा है। वहीं बता दें कि कोरोना काल में ऐप्पल की सप्लाई चेन भी प्रभावित हुई थी और इसके चलते आईफोन निर्माण कंपनी को दुनियाभर में अपने सारे रिटेल स्टोर्स भी बंद करने पड़े थे, लेकिन इन सब के बावजूद कंपनी दुनिया में पहले नंबर पर आ गई है।

Next Story
Top