Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Akshaya Tritiya 2022: अक्षय तृतीया पर क्यों सिर्फ ज्वेलरी खरीदना, ये भी हैं Gold खरीदने के कई ऑप्शन्स!

हिन्दू धर्म में अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya) का त्यौहार बेहद खास होता है। मान्यता है कि इस दिन सोना खरीदना बहुत लाभकारी होता है। हालांकि, बदलते समय के साथ सोना खरीदने के कई विकल्प (Gold Invest Options) भी अब मौजूद है। आइए जानते हैं कि आप किस-किस तरह से सोना खरीद सकते हैं...

Akshaya Tritiya 2022: अक्षय तृतीया पर क्यों सिर्फ ज्वेलरी खरीदना,  ये भी हैं Gold खरीदने के कई ऑप्शन्स!
X

हिन्दू धर्म में अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya) का त्यौहार बेहद खास होता है। मान्यता है कि इस दिन सोना खरीदना बहुत लाभकारी होता है। हालांकि, बदलते समय के साथ सोना खरीदने के कई विकल्प (Gold Invest Options) भी अब मौजूद है। सोने की ज्वेलरी खरीदने (Gold Jewelry Investment) के लिए किसी सर्राफा मार्केट जाने की कोई जरूरत नहीं है अब आप घर बैठे आसानी से डिजिटल गोल्ड (Digital Gold) खरीद सकते हैं। आज हम आपके लिए कुछ ऐसे शानदार ऑप्शन लेकर आए हैं जिसके जरिए आप सोना खरीद सकते हैं, आइए जानते हैं...

मोबाइल वॉलेट से खरीदें डिजिटल गोल्ड

गूगल पे (Google Pay), पेटीएम (Paytm), फोन पे (PhonePe) आदि ऐप्स के जरिए आप डिजिटल गोल्ड खरीद सकते हैं। इसके लिए अधिक निवेश की जरूरत नहीं होती है। यहां मात्र 1 रुपये से भी डिजिटल गोल्ड खरीदा जा सकता है। जबकि, अधिक्तम सीमा कितनी भी हो सकती है।

गोल्ड ईटीएफ (Gold ETF)

गोल्ड ETF में भी आप इन्वेस्ट कर सकते हैं, जो कि एक पेपर गोल्ड सुविधा है। इस तरह से सोने को शेयर के जैसे यूनिट में खरीद सकते हैं। हालांकि, इसे खरीदने के लिए आपका डीमेट अकाउंट होना जरूरी है। गोल्ड ईटीएफ एक एक्सचेंज ट्रेडेड फंड है, जिसे आप स्टॉक एक्सचेंज पर यूनिट में खरीद सकते हैं। इसकी कीमत का पता बेंचमार्क सर्राफा बाजार (Bullion Market) से चलता है।

गोल्ड म्यूचुअल फंड (Gold Mutual Fund)

गोल्ड म्यूचुअल फंड में निवेश करने का तरीका बेहद आसान होता है और ये एक अच्छा ऑप्शन भी होता है। इसके लिए आप ऑनलाइन तरीके को अपना सकते हैं। डिस्ट्रीब्यूटर्स के जरिए भी गोल्ड म्यूचुअल फंड में निवेश किया जा सकता है। ये एक ओपन एंडेड निवेश प्रोडक्ट है। ऐसे में जरूरत होने पर इसे कभी सेल किया जा सकता है। एसआईपी के जरिए भी गोल्ड म्यूचुअल फंड में निवेश किया जा सकता है।

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (Sovereign Gold Bond)

भारतीय सरकार ने सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (SGB) को गोल्ड बॉन्ड में निवेश करने के लिए पेश किया है। इसमें 8 साल की मैच्योरिटी सीमा और 5 साल तक की लॉकइन सीमा होती है। मैच्योरिटी यानी 8 साल तक SGB को रखने पर 2.5 प्रतिशत सालाना ब्याज मिलता है। साथ ही आपको इसके निवेश पर किसी तरह का कोई कैपिटल गेन भी नहीं देना पड़ता है।

और पढ़ें
Next Story