Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Paytm के बाद Airtel Payment Bank को भी हुआ मुनाफा, 20 प्रतिशत बढ़ी आय

एयरटेल पेमेंट बैंक ने अपना बीते वित्त वर्ष की जानकारी की साझा। 474 करोड़ रुपये पर पहुंची कंपनी की आय

Paytm के बाद Airtel Payment Bank को भी हुआ मुनाफा, 20 प्रतिशत बढ़ी आय
X

पेटीएम के बाद डिलीटल वॉलेट (Airtel Payment Bank) एयरटेल पेमेंट बैंक की आय भी बीते वित्त वर्ष 2019-20 में 87 प्रतिशत बढ़कर 474 करोड़ रुपये पर पहुंच गई। यह जानकारी खुद कंपनी द्वारा जारी की गई है। कंपनी का दावा है कि उन्हें पिछले वित्त वर्ष की आय में 20 प्रतिशत ज्यादा कमाई हुई है। हालांकि इससे कुछ समय पहले ही (Paytm Bank) पेटीएम बैंक ने अपना मुनाफा और आय की बढोतरी को लेकर खुलासा किया था। ऐसे में साफ है कि नोटबंदी के बाद से लेकर कोरोना काल में डिजीटल मनी प्लेटफॉर्म तैयार करने वाली कंपनियों को खासा मुनाफा हुआ है।

एयरटेल पेमेंट बैंक के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) अनुब्रत बिस्वास ने कहा कि (Digital Payment) डिजिटल भुगतान बढ़ने, धन स्थानांतरण और नई सेवाओं की मांग बढ़ने से बैंक की आय बढ़ी है। बिस्वास ने कहा कि भुगतान बैंक के पास वृद्धि की काफी गुंजाइश है। बैंक के प्रवर्तक इस गुंजाइश का लाभ लेने को प्रतिबद्ध हैं। (Bharti Airtel) भारती एयरटेल और भारती एंटरप्राइजेज ने पिछले साल बैंक में 325 करोड़ रुपये की अतिरिक्त पूंजी डाली थी।

सीईओ बिस्वास ने कहा कि बीते वित्त वर्ष में (Airtel Payment Bank) एयरेटल पेमेंट बैंक की आय 87 प्रतिशत बढ़कर 474 करोड़ रुपये पर पहुंच गई है। उन्होंने कहा कि नई सेवाओं मसलन बीमा तथा बचत खातों में अच्छी-खासी वृद्धि से बैंक की आमदनी में इजाफा हुआ है। हालांकि, बैंक ने अपने मुनाफे की जानकारी नहीं दी है, लेकिन कहा है कि एयरटेल पेमेंट बैंक ने 'योगदान के मार्जिन' को सकारात्मक कर लिया है। योगदान मार्जिन से आशय सकल राजस्व से ग्राहकों को सेवाएं देने के लिए किए जाने वाले सभी प्रत्यक्ष खर्च घटाने से है।

और पढ़ें
Next Story