Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

UIDAI ने शुरू की सुविधा- बस एक फोन कॉल से होगा आधार से जुड़ी हर समस्या का समाधान

UIDAI (unique Identification Authority of India) ने आधार से जुड़ी किसी भी तरह के समाधान के लिए नया हल निकाला है। UIDAI ने 1947 हेल्‍पलाइन नंबर की शुरुआत की है, जो 12 भाषाओं में उपलब्ध है। यहां आपकी आधार से जुड़ी हर समस्‍या का समाधान हो जाएगा। UIDAI ने एक ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है।

UIDAI ने शुरू की ऐसी सुविधा- बस एक फोन कॉल से होगा आधार से जुड़ी हर समस्या का समाधान
X

बस एक फोन कॉल से होगा आधार से जुड़ी हर समस्या का समाधान

नई दिल्ली। आज कल आधार कार्ड (Aadhaar Card) की जरूरत हर जगह पड़ने लगी है। कोई भी सरकारी काम हो या पहचान दिखानी हो उसके लिए आधार कार्ड अनिवार्य हो गया है। जिस हिसाब से आधार कार्ड बन रहे हैं उसके साथ इसकी जानकारी अपडेट करवाला भी मुश्किल होता जा रहा है। लोगों को अपने आधार में किसी भी तरह की समस्या के समाधान के लिए काफी भटकना पड़ रहा है। इसी को देखते हुए UIDAI (unique Identification Authority of India) ने आधार से जुड़ी किसी भी तरह के समाधान के लिए नया हल निकाला है। UIDAI ने 1947 हेल्‍पलाइन नंबर की शुरुआत की है, जो 12 भाषाओं में उपलब्ध है। यहां आपकी आधार से जुड़ी हर समस्‍या का समाधान हो जाएगा। UIDAI ने एक ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है।

12 भाषाओं में उपलब्ध है हेल्पलाइन नंबर

यूआईडीएआई ने ट्विट कर बताया कि आधार हेल्‍पलाइन 1947 (Aadhaar helpline 1947) 12 भाषाओं हिंदी, अंग्रेजी, तेलुगू, कन्‍नड़, तमिल, मलयालम, पंजाबी, गुजराती, मराठी, उडि़या, बंगाली, असामी और उर्दू में उलब्‍ध है। यहां आपको आधार से जुड़ी हर समस्‍या का समाधान प्रदान किया जाएगा।

नया आधार बनवाने के लिए बस इतना लगेगा शुल्क

डेबिट-क्रेडिट कार्ड की तरह दिखने वाला नया आधार महंगा नहीं है। यूआईडीएआई ने आम लोगों की सुविधा को देखते हुए इसके लिए सिर्फ 50 रुपये का शुल्क रखा है। कई सुरक्षित फीचर्स से लैस पीवीसी आधार ज्यादा सुविधानक है। साथ ही इसके लिए जो शुल्क रखा गया है वह जेब पर ज्यादा भारी भी नहीं है।

Next Story