Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

5G Spectrum: 5जी स्पेक्ट्रम नीलामी के पहले ही दिन सरकार मालामाल, 1.45 लाख करोड़ की लगी बोलियां

देश में मंगलवार के दिन पहली बार 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी (5G spectrum auction) शुरु हो गई है। नीलामी के पहले दिन ही 1.45 लाख करोड़ रुपये की बोलियां लगाई गई।

5G Spectrum: 5जी स्पेक्ट्रम नीलामी के पहले ही दिन सरकार मालामाल, 1.45 लाख करोड़ की लगी बोलियां
X

5G Spectrum Auction: भारत में जल्द ही 5जी नेटवर्क (5G network) आने वाला है। सरकार इसको लेकर पूरी तैयारियों में जारों-शोरों से लगी हुई है। देश में मंगलवार के दिन पहली बार 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी (5G spectrum auction) शुरु हो गई है। नीलामी के पहले दिन ही 1.45 लाख करोड़ रुपये की बोलियां लगाई गई।

भारत सरकार में दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव (Telecom Minister Ashwini Vaishnav) ने जानकारी देते हुए बताया कि पहले दिन 1.45 लाख करोड़ रुपये की बोलियां लगी। उम्मीद से कहीं अधिक बोलियां प्राप्त हुई, 2015 का रिकॉर्ड भी टूट गया है। साथ ही उन्होंने कहा कि अगर अभी भी बोली लगाने वालों के बीच स्पेक्ट्रम की डिमांड बाकी रही तो नीलामी की प्रक्रिया बुधवार यानी आज के दिन भी जारी रह सकती है। अश्विनी वैष्णव ने बताया कि 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी सुबह 10 बजे से शुरु हुई, 4 राउंड की बोलियों के बाद देर शाम 6 बजे समाप्त हई। 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी में रिलायंस जियो (Reliance Jio), भारती एयरटेल (Bharti Airtel), वोडाफोन-आइडिया (Vodafone-Idea) और अडाणी समूह (Adani group) की कंपनियों ने भाग लिया।

साल के अंत तक शुरु होंगी 5जी की सेवाएं

अश्विनी वैष्णव ने बताया कि सरकार 15 अगस्त 2022 से पहले स्पेक्ट्रम के नीलामी की प्रक्रिया पूरा करना चाहती है। नीलामी के बाद स्पेक्ट्रम का आंवटन जल्द से जल्द करने के लिेए संबंधित टीम ओवर टाइम भी काम कर रही है। साथ ही उन्होंने कहा कि सितंबर या अक्टूबर के महीने से देश के कई शहरों में 5जी की सेवाएं शुरु भी हो जाएंगी। 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी में निम्न आवृत्ति (600 मेगाहर्ट्ज, 700 मेगाहर्ट्ज, 800 मेगाहर्ट्ज, 900 मेगाहर्ट्ज, 1800 मेगाहर्ट्ज, 2100 मेगाहर्ट्ज, 2300 मेगाहर्ट्ज), मध्यम आवृत्ति (3300 मेगाहर्ट्ज) और उच्च (26 गीगाहर्ट्ज़) बैंड के स्पेक्ट्रम को खरीदने के लिए बोलियां लगाई जा रही हैं।

4जी से 10 गुना अधिक होगी 5जी की स्पीड

भारत में 5जी की स्पीड नेटवर्क की स्पीड का सटीक पता तो उसके आने के बाद ही चल पाएगा, लेकिन कहा जा रहा है कि 4जी नेटवर्क के मुकाबले 5जी की स्पीड 10 गुना से भी अधिक होगी। अनुमान केे मुताबिक, एक फिल्म को डाउनलोड करने में कुछ ही सेकंड का समय लगेगा। 5जी के आने के बाद देश में क्रांति आने की बात तक कही जा रही है।

और पढ़ें
Next Story