Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Surya Grahan December 2019: सूर्य ग्रहण के बुरे प्रभाव से बच्चों को बचाने के लिए जानिए सूर्य ग्रहण के उपाय

Surya Grahan December 2019 (Solar Eclipse 2019, Sun Eclipse 2019) : सूर्य ग्रहण का बुरा प्रभाव न केवल गर्भवती महिलाओं (Surya Grahan Effect On Pregnant Lady) पर पड़ता है, बल्कि सूर्य ग्रहण का बुरा असर छोटे बच्चों पर भी पड़ता है (Solar Eclipse Effects On Childrens), इसलिए इस समय में बच्चों को लेकर आपको विशेष रूप से सतर्क रहना चाहिए, सूर्य ग्रहण के उपाय (Surya Grahan Ke Upay In Hindi) अपनाकर आप अपने बच्चों को सूर्य ग्रहण के बुरे प्रभाव से बचा सकते हैं, आइये जानते हैं 26 दिसंबर को पड़ने वाले सूर्य ग्रहण का आपके बच्चे पर क्या पड़ेगा बुरा असर और क्या हैं सूर्य ग्रहण के उपाय।

Surya Grahan 2019 Date: सूर्य ग्रहण के बुरे प्रभाव से बच्चों को बचाने के लिए जानिए सूर्य ग्रहण के उपायसूर्य ग्रहण के बुरे प्रभाव से बच्चों को बचाने के लिए जानिए सूर्य ग्रहण के उपाय

Surya Grahan December 2019 : सूर्य ग्रहण का असर (Solar Eclipse Effects) सभी लोगों पर पड़ता है फिर चाहे वह कोई भी क्यों न हो। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सूर्य ग्रहण का असर छोटे बच्चों पर (Solar Eclipse Effects On Children's) सबसे अधिक पड़ता है और यदि वह नवजात है तो ग्रहण काल के दौरान आपको विशेष रूप से सावधान रहने की आवश्यकता है। सूर्य ग्रहण इस साल 2019 (Solar Eclipse 2019 Date) में 26 दिसंबर 2019 (26 December 2019) के दिन पड़ेगा तो चलिए जानते हैं सूर्य ग्रहण का बच्चों पर क्या असर पड़ेगा और सूर्य ग्रहण के उपाय (Surya Grahan Ke Upay) क्या हैं, जिन्हें अपनाकर सूर्य ग्रहण के दोषों से मुक्ति मिल सकती है।


सूर्य ग्रहण का बच्चों पर असर (Surya Grahan Effects On Children's)

  • सूर्य ग्रहण का असर न केवल गर्भवती महिलाओं पर अधिक पर पड़ता है। बल्कि छोटे बच्चों पर भी इसका असर बहुत ज्यादा पड़ता है।
  • यदि ग्रहण की कोई भी किरण यदि नवजात बच्चे के शरीर के अंग पर पड़ती है तो वह उसके शरीर के उस अंग को विशेष रूप से प्रभावित करती है
  • यदि किसी बच्चे की कुंडली में यदि सूर्य ग्रहण जैसा दोष हो या सूर्य किसी भी रूप से पीड़ित हो तो उसे इस समय में अधिक परेशानियों का सामना करना पड़ता है।
  • इस समय में उस बच्चे की सेहत विशेष रूप से खराब से रहती है। इतना ही नहीं इस समय में सूर्य की पड़ने वाली छाया आपके बच्चे को मानसिक रूप से भी कमजोर बना सकती है।
  • वहीं उसके पिता को इस समय में अधिक तकलीफों का सामना करना पड़ता है। क्योंकि सूर्य को पिता का कारक भी माना जाता है।
  • इसलिए किसी भी रूप से सूर्य ग्रहण की छाया अपने बच्चे पर न पड़ने दें। इसके अलावा जो बच्चे सूर्य ग्रहण के समय पर जन्म लेते हैं।
  • वह शारीरीक और मानसिक रूप से वैसे भी कमजोर होते हैं और जो महिलाएं उन्हें भी अपने बच्चों की सुरक्षा के लिए विशेष रूप से सावधानी अवश्य बरतनी चाहिए
  • वह सभी कार्य बिल्कुल भी नहीं करने चाहिए जिससे उनके गर्भ में पल रहे शिशु को किसी भी प्रकार की कोई तकलीफ हो।

सूर्य ग्रहण के उपाय बच्चों के लिए (Surya Grahan Ke Upay For Children's)

1. सूर्य ग्रहण के दिन जितना भी हो सके अपने बच्चे पर सूर्य ग्रहण की किरणों न पड़ने दें। ग्रहण काल के दौरान उन्हें घर के अंदर ही रखें।

2. सूर्य ग्रहण के दौरान जितना भी हो सके। बच्चे की माता को अपने इष्ट या किसी भी भगवान को जिन्हें वह मानती हो। उनके मंत्रों का जाप अपने बच्चे कि लिए करना चाहिए।

3. यदि आपका बच्चा नवजात है तो सूर्य ग्रहण के समय उसे अकेला न छोड़े और उसके पास तुलसी दल अवश्य रखें।

4.सूर्य ग्रहण के समय आपको अपने बच्चे के साथ किसी भी सुनसान जगह या शमशान आदि के पास से नहीं गुजरना चाहिए। क्योंकि इस समय में बुरी शक्तियां अपने चरम होती है। जो आपके बच्चे को नुकसान पहुंचा सकती है और यदि आपका बच्चा नवजात है तो आपको यह कार्य बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए.

5. सूर्य ग्रहण के समय यदि हो सके तो बच्चों को कुछ भी न खिलाएं और यदि आप कुछ खिलाती भी हैं तो उसमें ग्रहण के सूतक से पहले ही तुलसीदल अवश्य डाल लें।

6.सूर्य ग्रहण के बाद अपने बच्चे को स्नान अवश्य कराएं और उसे दूसरे वस्त्र पहनाएं और यदि आपका बच्चा नवजात है तो आप उसके हाथ मुंह धुलाकर उसके कपड़े बदल सकती हैं।

7. सूर्य ग्रहण के बाद अपने बच्चे के कपड़ो को किसी को दान कर दें या फिर उन्हें किसी सुरक्षित स्थान पर फेंक दें।

8.सूर्य ग्रहण के बाद यदि हो सके तो अपने घर में हवन अवश्य कराएं।

9. सूर्य ग्रहण के बाद अपने बच्चे के नाम से गेहूं का दान किसी निर्धन व्यक्ति या ब्राह्मण को अवश्य करें।

10. सूर्य ग्रहण के बाद अपने नवजात बच्चे को दूध पिलाने से पहले स्वंय अवश्य स्नान करें और उसके बाद ही अपने बच्चे को दूध पिलाएं.

Next Story
Share it
Top