Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Phulera Dooj 2020 Kab ki Hai: फुलेरा दूज पर क्या करें और क्या न करें

Phulera Dooj 2020 Kab ki Hai : फुलेरा दूज पर क्या करें और क्या न करें यह जानकर आप इस दिन का पूरा लाभ प्राप्त कर सकते हैं, फुलेरा दूज (Phulera Dooj) के दिन राधा कृष्ण की पूजा (Radha Krishna Puja) की जाती है, राधा कृष्ण के प्रेम के इस प्रेम के दिन को मथुरा वृंदावन में मुख्य रूप से मनाया जाता है तो चलिए जानते हैं फुलेरा दूज पर क्या करें और क्या न करें।

Phulera Dooj 2020 Kab ki Hai : फुलेरा दूज पर क्या करें और क्या न करेंPhulera Dooj 2020 Kab ki Hai : फुलेरा दूज पर क्या करें और क्या न करें

Phulera Dooj 2020 Kab ki Hai : फुलेरा दूज पर क्या करें और क्या न करें यह जानकर आप राधा कृष्ण का आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं। फुलेरा दूज का त्योहार (Phulera Dooj Festival) 25 फरवरी 2020 को मनाया जाएगा। यह दिन राधा कृष्ण (Radha Krishna) की पूजा का विशेष दिन माना जाता है तो चलिए जानते हैं फुलेरा दूज पर क्या करें और क्या न करें।

फुलेरा दूज पर क्या करें (Phulera Dooj Per Kya Kare)

1. फुलेरा दूज (Phulera Dooj) पर भगवान श्री कृष्ण और राधा जी की पूजा की जाती है। इसलिए इस दिन राधा- कृष्ण (Radha Krishna) की पूजा अवश्य करें।

2. इस दिन भगवान श्री कृष्ण और राधा जी को गुलाल अवश्य अर्पित करें। क्योंकि इसी दिन से होली प्रारंभ हो जाती है।


3. फुलेरा दूज पर राधा कृष्ण को रंग बिरंगे फूल अवश्य अर्पित करें। जिससे आपके प्रेम में वृद्धि हो सके।

Also Read : Phulera Dooj 2020 Date : फुलेरा दूज 2020 में कब है, जानिए शुभ मुहूर्त,महत्व, पूजा विधि और फुलेरा दूज की कथा

4. राधा कृष्ण के मंदिर में जाकर इस दिन दर्शन अवश्य करें। ऐसा करना इस दिन सबसे ज्यादा शुभ माना जाता है।

5. फुलेरा दूज के दिन राधा जी को श्रृंगार को वस्तुएं अवश्य अर्पित करें और उनमें से कोई एक चीज अपने पास संभाल कर रखें। ऐसा करने से आपका विवाह जल्दी हो जाएगा और जिन लोगों का विवाह हो चुका है उन्हें वैवाहिक सुख की प्राप्ति होगी।

6. यह दिन विवाह के अत्यंत ही श्रेष्ठ माना जाता है।इसलिए यदि आप चाहें तो इस दिन विवाह बिना किसी मुहूर्त के कर सकते हैं और यदि आप कोई रिश्ता पक्का करना चाहते हैं तो भी यह दिन काफी उपयुक्त है।

7. फुलेरा दूज के दिन सभी शुभ और मांगलिक कार्य किए जा सकते हैं। यदि आप कोई भी शुभ और मांगलिक कार्य इस दिन प्रारंभ करना चाहते हैं तो यह दिन आपके लिए काफी अच्छा है।

8.इस दिन यदि आप गाय को भोजन कराते हैं तो इसके शुभ परिणाम प्राप्त होंगे और आपके सभी कष्ट समाप्त हो जाएंगे।

9. फुलेरा दूज का दिन भगवान श्री कृष्ण के भक्तों के लिए अत्यंत ही विशेष माना जाता है। इसलिए भगवान श्री कृष्ण और राधा जी को सफेद मिठाई का भोग अवश्य लगाएं।

10.फुलेरा दूज का दिन प्यार का दिन माना जाता है इसलिए इस दिन अपने प्रेमी के साथ जाकर राधा कृष्ण के दर्शन जरूर करें।


फुलेरा दूज पर क्या न करें (Phulera Dooj Per Kya Na Kare)

1. फुलेरा दूज के दिन भूलकर भी किसी का अपमान न करें। विशेषकर अपने प्रेमी का नहीं तो आपको जीवन में कभी भी प्रेम की प्राप्ति नहीं होगी।

2. इस दिन किसी भी प्रकार से अपने घर के बड़ों का अपमान बिल्कुल भी न करें नहीं तो आपको इसके अशुभ परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं।

Also Read : Phulera Dooj 2020 Date : जानिए फुलेरा दूज पर विवाह मुहूर्त पंचांग

3. फुलेरा दूज के दिन गुलाल राधा कृष्ण को अर्पित किया जाता है। इसलिए गुलाल को अपने पैरों में इस दिन बिल्कुल भी न आने दें।

4. इस दिन किसी किसी की निंदा या उसे अपशब्द बिल्कुल भी न बोलें। यदि आप ऐसा करते हैं तो आपको कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

5. यह दिन कृष्ण भक्तों के लिए बहुत बड़ा दिन होता है इसलिए इस दिन किसी भी कृष्ण भक्त का न तो अपमान करें और न हीं उसे कोई अपशब्द कहें।

6. फुलेरा दूज के दिन भूलकर भी मांसाहार का प्रयोग न करें नहीं तो आपको भगवान श्री कृष्ण के क्रोध का सामना करना पड़ेगा।

7. इस दिन शराब का सेवन बिल्कुल भी न करें नहीं तो आपको जीवनभर इसके बुरे परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं।

8. फुलेरा दूज के दिन किसी भी जानवर को न तो सताएं और न हीं मारें। यदि आप ऐसा करते हैं तो आपको जीवन भर के कष्ट भुगतने पड़ेंगे।

9. यह दिन भगवान श्री कृष्ण की भक्ति का होता है इसलिए इस दिन घर में कलेश बिल्कुल भी न करें।

10. फुलेरा दूज के दिन अपने जीवनसाथी या प्रेमी से लड़ाई बिल्कुल भी न करें।

Next Story
Top