Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Navratri 2019 : मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए नवरात्रि से पहले जरूर करें ये काम

Navratri 2019 नवरात्रि पर मां दुर्गा को खुश करने के लिए उनके भक्त अनेकों कार्य करते हैं लेकिन कुछ कार्य ऐसे भी हैं जो आपको नवरात्रि से पहले करने चाहिए, तो आइए जानते हैं मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए नवरात्रि से पहले कौन से जरूरी काम करने चाहिए।

Navratri 2019 : मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए नवरात्रि से पहले जरूर करें ये कामNavratri 2019 Navratri Do These Work Before Navratri

Navratri 2019 नवरात्रि का त्योहार हिंदू धर्म के लोगों के लिए अत्यंत ही महत्वपूर्ण होता है। नवारात्रि (Navratri) की तैयारियां लोग काफी समय पहले से ही शुरु कर देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि नवरात्रि शुरू होने से पहले आपको कुछ काम जरूरी काम अवश्य कर लेने चाहिए ताकि आप नवारात्रि पर मां दुर्गा का आर्शीवाद प्राप्त कर सकें। इस साल 2019 में शारदीय नवरात्रि का पर्व 29 सितंबर 2019 (Shardiya Navratri 29 September 2019) से प्रारंभ हो रहा है तो आइए जानते हैं मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए नवरात्रि से पहले क्या जरूरी काम करने चाहिए


इसे भी पढ़ें : Shardiya Navratri 2019: शारदीय नवरात्र कब है, घटस्थापना मुहूर्त, महत्व, पूजा विधि कथा, दुर्गा पूजा, नवमी, महानवमी और दशहरा की जानकारी

नवारात्रि से पहले जरूर करें ये काम (Navratri Se Pahle Jarur Kare Ye Kaam)

नवरात्रि शुरू होने से एक दिन पहले ही आपको अपने घर की अच्छी तरह से सफाई करनी चाहिए। घर में कहीं पर भी कूड़ा करकट नहीं होना चाहिए। इसके अलावा सारा कबाड़ निकालकर घर से बाहर फेंक दें। आपको इस कबाड़ को घर की छत पर भी नहीं रखना है। क्योंकि कबाड़ रखने से नकारात्मक ऊर्जा घर के अंदर ही रह जाती है।

इसके बाद घर के मुख्य द्वार पर मां लक्ष्मी के पैरों के चिन्ह लगाएं। नवारात्रि के शुरू होने से पहले घर के मुख्य द्वार पर माता लक्ष्मी के पैरों के चिन्ह लगाना अत्यंत ही शुभफलदायक होता है। जिस तरह से आप दिवाली पर मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए मां लक्ष्मी के चिन्हों को अपने मुख्य द्वार पर लगाते हैं ठीक उसी प्रकार से नवरात्रि पर भी मां लक्ष्मी के पैरों के चिन्हों को अपने मुख्य द्वार पर लगाएं।


इसे भी पढ़ें : Navratri 2019 : नवरात्रि पर अपनाएं सिंदूर के अचूक उपाय, धन लाभ के साथ जीवन की सभी परेशानियां होंगी दूर

नवरात्रि पर अपने घर की साज और सजावट पर भी आपको विशेष ध्यान देना चाहिए। क्योंकि ऐसा करने से मां दुर्गा आपसे अति प्रसन्न होंगी। नवरात्रि शुरू होने से पहले ही अपने घर से शराब, मास आदि को बाहर निकाल दें। क्योंकि नवरात्रि में इस प्रकार की तामसिक चीजों का प्रयोग नही किया जाता और जिसके यहां पर भी इस प्रकार की तामसिक चीजें होती है मां दुर्गा उसके घर में नहीं आती।

नवरात्रि से पहले साफ सफाई करने के बाद आपको तोरण अवश्य लगाना चाहिए। यह तोरण चाहें तो आम के पत्ते, फूल के पत्ते के या फिर फूलों का बनाकर लगा सकते हैं। इस तोरण को आपको लगातार नौ दिनों तक बदलते रहना चाहिए। इसके अलावा आपको नवरात्रि के पूजन की सामग्री भी एक दिन पहले ही लाकर रख लेनी चाहिए।

ऐसा करने से आप नवरात्रि के दिन जल्दबाजी से बच जाएंगे और आप नवरात्रि के दिन पूरी श्रद्धा से पूजा पाठ कर सकेंगे। अगर आपके घर में कोई तुलसी का मुरझाया हुआ पौधा हो तो आप उसे भी निकालकर किसी बहते जल में प्रवाहित कर दें और नया पौधा लाकर अपने घर में लगा लें। क्योंकि नवरात्रि में तुलसी का पौधा लगाना अत्यंत ही शुभ माना जाता है।

अगर आप मां दुर्गा की कोई प्रतिमा घर में लाना चाहते हैं तो आप नवरात्रि से एक दिन पहले ही उस प्रतिमा को घर में ले आएं और नवरात्रि के दिन ही उसे स्थापित करें। अगर आप नवरात्रि से पहले यह सभी काम करते हैं तो मां दुर्गा आपसे अति प्रसन्न हो जाएंगी और आपको मां का विशेष आर्शीवाद प्राप्त होगा।

Next Story
Share it
Top