Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Mauni Amavasya 2020 Date : मौनी अमावस्या पर शनि दोष से मुक्ति के लिए करें ये उपाय

Mauni Amavasya 2020 Date मौनी अमावस्या को अमावस्या तिथि (Amavasya Tithi) में सबसे ज्यादा महत्व दिया जाता है। लेकिन इस बार की मौनी अमावस्या अत्यंत ही विशेष है क्योंकि इस दिन शनि अपनी स्वंय की राशि मकर में गोचर कर रहा है। इसलिए इस दिन यदि आप कुछ उपाय करते हैं तो आपको शनि दोषों (Shani Dosh) से मुक्ति मिल सकती है तो चलिए जानते हैं मौनी अमावस्या पर शनि दोष से मुक्ति के लिए क्या उपाय करें।

Mauni Amavasya 2020 Date : मौनी अमावस्या पर शनि दोष से मुक्ति के लिए करें ये उपायMauni Amavasya 2020 Date : मौनी अमावस्या पर शनि दोष से मुक्ति के लिए करें ये उपाय

Mauni Amavasya 2020 Date मौनी अमावस्या (Mauni Amavasya) का दिन हिंदू धर्म में अधिक महत्वपूर्ण माना जाता है। इस दिन यदि आप कुछ उपाय करते हैं तो आपको शनिदोषों से मुक्ति मिल सकता है। मौनी अमावस्या साल 2020 में 24 जनवरी 2020 (24 January 2020) को पड़ेगी तो चलिए जानते हैं मौनी अमावस्या पर शनि दोष से मुक्ति के लिए क्या उपाय करें।


मौनी अमावस्या पर शनि दोष के उपाय (Mauni Amavasya Per Shani Dosh Ke Upay)

1. मौनी अमावस्या के दिन सूर्योदय से पहले या सूर्यास्त के बाद पानी में चीनी और काले तिल मिलाकर पीपल के पेड़ की जड़ में अर्पित करने चाहिए और उसकी सात परिक्रमा करनी चाहिए। ऐसा करने से आपको शनि के कुप्रभावों से मुक्ति मिलेगी।

2. इस दिन गाय के उड़द की दाल की खिचड़ी बनाकर शाम के समय किसी शनि मंदिर में जाकर शनि देव को इस खिचड़ी का भोग लाना चाहिए। इसके बाद उस खिचड़ी को कुष्ठ रोगियों में प्रसाद के रूप में बांट देना चाहिए। ऐसा करने से आपको शनि देव का विशेष आर्शीवाद प्राप्त होगा।

3. यदि आपकी जन्म कुंडली में शनि नीच राशि में है या आपको किसी भी तरह की परेशानी का सामाना करना पड़ रहा है तो आपको मौनी अमावस्या के दिन पीपल के पेड़ पर सात प्रकार का अनाज चढ़ाना चाहिए और सरसों के तेल का दीपक जलाना चाहिए।

4. मौनी अमावस्या के दिन तिल के दान को विशेष महत्व दिया जाता है। इसलिए इस दिन काले तिल से बनी मिठाई का दान निर्धन और मजदूर लोगों के बीच में अवश्य करें। यदि आप ऐसा करते हैं तो आपको शनि के कारण होने वाली परेशानियों से मुक्ति मिलेगी।

5. इस दिन शनिदेव पर तिल या सरसों के तेल का अभिषेक अवश्य करें और किसी गरीब को काले तिल से बनी मिठाई जरूर दान में दें। ऐसा करने से आपको शनि की साढ़ेसाती के अशुभ फलों की प्राप्ति नहीं होगी।


6. मौनी अमावस्या के दिन भगवान शिव पर जल में काले तिल डालकर उनका अभिषेक करने से भी शनि दोषों से मुक्ति प्राप्त हो सकती है।

7. इस दिन यदि आप भिखारियों, अपंगों और निशक्त व्यक्तियों को भोजन और काले कंबल का दान करते हैं तो आपको न केवल शनि दोषों से बल्कि राहु और केतु के भी बुरे फलों से मुक्ति मिलेगी।

8. मौनी अमावस्या के दिन पीपल के पेड़ पर कच्चे सूत का धागा बांधने से और पीपल की 108 परिक्रमा करने से शनि की ढैया से मुक्ति मिलती है।

9.इस दिन यदि आप गाय और कुत्ते की सेवा करते हैं और उन्हें तिल से बनी मिठाई खिलाते हैं तो आप पर से शनि देव के कुप्रभाव समाप्त हो जाएंगे।

10.मौनी अमावस्या के दिन शनि देव किसी भी अंधे व्यक्ति को भोजन कराना सबसे ज्यादा उत्तम माना जाता है। ऐसा करने से आप शनिदेव की कृपा के पात्र बन जाएंगे।

Next Story
Top