Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Mahashivratri 2020 Fasting: महाशिवरात्रि पर गर्भवती महिलाएं ऐसे रखें व्रत, गर्भ में पल रहे शिशु को नहीं होगा कोई कष्ट

Mahashivratri 2020 Fasting : महाशिवरात्रि का व्रत (Mahashivratri Fast) बहुत ही लाभकारी माना जाता है, शिवरात्रि (Shivratri)का यह व्रत कई गर्भवती महिलाएं भी रखती हैं, लेकिन उन्हें यह व्रत रखने से पहले कुछ सावधानियां अवश्य बरतनीं चाहिए, जिससे उनके गर्भ में पल रहे बच्चे को भी कोई नुकसान न हो और भगवान शिव का आशीर्वाद भी उन्हें प्राप्त हो जाए तो चलिए जानते हैं महाशिवरात्रि पर कैसे रखें गर्भवती महिलाएं व्रत।

Mahashivratri 2020 Fasting :  महाशिवरात्रि पर गर्भवती महिलाएं ऐसे रखें व्रत, गर्भ में पल रहे शिशु को नहीं होगा कोई कष्टMahashivratri 2020 Fasting : महाशिवरात्रि पर गर्भवती महिलाएं ऐसे रखें व्रत, गर्भ में पल रहे शिशु को नहीं होगा कोई कष्ट
Mahashivratri 2020 Fasting : महाशिवरात्रि का व्रत करने वाले भक्तों से भगवान शिव (Lord Shiv) अत्याधिक प्रसन्न होते हैं। इसलिए शिव भक्त महाशिवरात्रि का व्रत (Mahashivratri Vrat) जरूर रखते हैं। इस दिन कई गर्भवती महिलाएं भी व्रत रखती हैं। जिसकी वजह से कई बार उनकी सेहत भी खराब हो जाती है। लेकिन यदि आप महाशिवरात्रि के व्रत में कुछ सावधानियां रखेंगी तो आपका व्रत भी पूर्ण हो जाएगा और आपके गर्भ में पल रहे शिशु को भी कोई कष्ट नहीं होगा तो चलिए जानते हैं महाशिवरात्रि पर कैसे रखें गर्भवती महिलाएं व्रत।

गर्भवती महिलाओं के लिए महाशिवरात्रि का व्रत (Garbhwati Mahilao Ke Liye Mahashivratri Ka Vrat)

1. गर्भवती महिलाओं को महाशिवरात्रि (Mahashivratri) का व्रत रखने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह अवश्य ले लेनी चाहिए। जिससे आपको किसी भी प्रकार की कोई परेशानी न हो।

2. महाशिवरात्रि पर निर्जला व्रत (Nirjala Vrat) रखा जाता है। लेकिन यदि आप गर्भवती हैं तो आपको निर्जला व्रत नहीं रखना चाहिए और थोड़े- थोड़े समय अंतराल में पानी अवश्य पीते रहना चाहिए।


3.यदि आप गर्भवस्था में हैं तो आपको व्रत के दौरान फलाहार जरूर करना चाहिए। जिससे आपका व्रत भी खंडित न हो और आपका गर्भ पल रहे शिशु को भी किसी प्रकार की कोई तकलीफ न हो।

Also Read : Maha Shivaratri 2020 Date And Time : महाशिवरात्रि 2020 में कब है, जानें शुभ मुहूर्त, महत्व, पूजा विधि, कथा, मंत्र और आरती

4.यदि आप फलाहार नहीं करना चाहती तो आप ड्राई फ्रूटस का और दूध या फिर चाय का सेवन भी कर सकती है। लेकिन आपको इस समय में चाय अधिक नहीं पीनी चाहिए।

5.महाशिवरात्रि पर आपको ज्यादा देर तक नहीं बैठना चाहिए आपको इस समय में आराम करते रहना चाहिए। यदि आप ज्यादा देर तक बैठती हैं तो आपके होने वाले बच्चे पर इसका असर पड़ सकता है।


6. इस दिन आपको अत्याधिक भाग- दौड़ नहीं करनी चाहिए। यदि आप ऐसा करती हैं तो इससे आपके होने वाले बच्चे पर असर पड़ सकता है।

7. महाशिवरात्रि के दिन रात्रि जागरण और रात्रि पूजा को अधिक महत्व दिया जाता है। लेकिन यदि आप गर्भवती हैं तो आपको रात्रि जागरण में अधिक देर तक नहीं बैठना चाहिए और ज्यादा देर तक जागना भी नहीं चाहिए।

8.इस दिन आपको ज्यादा मिठाई नहीं खानी चाहिए नहीं तो आपको गैस या एसिडिटी की समस्या हो सकती है।

Also Read : Mahashivratri 2020 : महाशिवरात्रि पर क्या करें और क्या न करें, महाशिवरात्रि कब है

9.महाशिवरात्रि के दिन आपको भूलकर भी भांग या उससे बनी चीजों को सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए नहीं तो आपको गर्भ में पल रहे शिशु को बहुत अधिक नुकसान हो सकता है।

10. व्रत के बाद शाम का भोजन करते समय आपको एक साथ अधिक भोजन नहीं करना चाहिए। यदि आप ऐसा करती हैं तो एसिडिटी की समस्या हो सकती है आपको थोड़ी-थोड़ी मात्रा में ही भोजन ग्रहण करना चाहिए।

Next Story
Top