Top

गंगा-यमुना समेत पवित्र घाटों पर रही भीड़, कार्तिक स्नान कर तृप्त हुए लाखों श्रद्धालु

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Nov 24 2018 2:19PM IST
गंगा-यमुना समेत पवित्र घाटों पर रही भीड़, कार्तिक स्नान कर तृप्त हुए लाखों श्रद्धालु

(Kartik Purnima Ganga Snan) कार्तिक पूर्णिमा गंगा स्नान

कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर शुक्रवार को बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं और साधु-संतों ने गंगा-यमुना समेत देश के कई नदी, तालाब के घाटों पर पुण्य स्नान किया। हरिद्वार स्थित हर की पौड़ी पर जहां भारी भीड़ दिखी।

यमुना किनारे भी कई श्रद्धालु स्नान करते दिखे। ऐसा ही हाल अजमेर जिले के पवित्र पुष्कर सरोवर और जयपुर के तीर्थ स्थल गलता जी में आस्था की डुबकी लगाई। कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर प्रसिद्व पुष्कर सरोवर के मुख्य गऊघाट, ब्रह्म घाट, बद्री घाट व वराह घाट पर स्नानार्थियों का दिन भर जमघट लगा रहा।

स्नान के बाद श्रद्धालुओं ने सरोवर की परिक्रमा कर ब्रह्मा मंदिर समेत प्रमुख मंदिरों के दर्शन किए तथा दान-पुण्य किया। कार्तिक मास की एकादशी से शुरू हुआ पंच तीर्थ स्नान का आज समापन हो गया। ऐसी मान्यता है कि ब्रह्मा ने सृष्टि की उत्पत्ति करने के लिये यहां पर पांच दिन तक यज्ञ किया था।

उसी यज्ञ की याद में पुष्कर का धार्मिक पंच स्थान पुष्कर मेला लगता है। इस मेले में देश-विदेश से लाखों श्रद्वालू पवित्र सरोवर में डुबकी लगाते हैं। पुलिस के अनुसार पुष्कर सरोवर में सुबह से शाम तक करीब सवा लाख लोगों ने आस्था की डूबकी लगाई है। सुरक्षा के चाकचौबंद बंदोबस्त किए गए थे।

वहीं, जयपुर के आराध्यदेव गोविंद देव जी के मंदिर में दर्शन के लिये और प्रमुख तीर्थ स्थल गलता जी में आस्था की डूबकी लगाने के लिये श्रृद्वालुओं की भीड देखी गई।


ADS

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )

ADS

मुख्य खबरें

ADS

ADS

Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo