Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Holika Dahan 2020 Shubh Muhurat : जानिए क्या है आपके शहर में होलिका दहन का शुभ मुहूर्त

Holika Dahan 2020 Shubh Muhurat : फाल्गुन मास की शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि का प्रारंभ 9 मार्च 2020 को सुबह 3 बजकर 4 मिनट पर हो गया है और पूर्णिमा तिथि की समाप्ति रात 11 बजकर 18 मिनट पर होगी, फाल्गुन मास की पूर्णिमा तिथि (Purnima Tithi) के दिन ही होलिका पूजन (Holika Pujan) और होलिका दहन भी किया जाता है, इस बार यदि भद्रा की बात करें तो वह दिन में 1 बजकर 12 मिनट पर ही समाप्त हो रही है और प्रदोष काल रात 11 बजकर 18 मिनट पर होगा, जिसमें होलिका दहन करना अत्यंत शुभ माना जाता है।

Holika Dahan 2020 Shubh Muhurat : जानिए क्या है आपके शहर में होलिका दहन का शुभ मुहूर्त
X
Holika Dahan 2020 Shubh Muhurat : जानिए क्या है आपके शहर में होलिका दहन का शुभ मुहूर्त

Holika Dahan 2020 Shubh Muhurat : होलिका दहन 9 मार्च 2020 (Holika Dahan 9 March 2020) को किया जाएगा। इस दिन होलिका पूजन किया जाता है और रात्रि में होलिका दहन (Holika Dahan) किया जाता है। लेकिन होलिका दहन का शुभ मुहूर्त हर जगह पर अलग- अलग है यदि आप भी अपने शहर के होलिका दहन के शुभ मुहूर्त के बारे में जानना चाहते हैं तो आज हम आपको इसके बारे में बताएंगे तो चलिए जानते हैं होलिका दहन का शुभ मुहूर्त

शास्त्रों में होलिका दहन को यज्ञ स्वरूप बताया गया है। जो विशेष मुहूर्त में किया जाता है। विद्वानों के अनुसार भद्रा मुक्त समय में होलिका दहन करना काफी शुभ माना जाता है और यदि प्रदोष काल हो तो इसका महत्व और भी अधिक बढ़ जाता है। साल 2020 में होलिका दहन भद्रा मुक्त होगा। इसी के साथ रात में प्रदोष काल का शुभ मुहूर्त भी बन रहा है। जिसकी वजह से इस बार का होलिका दहन बहुत ही ज्यादा शुभ है।


Also Read : Holi 2020 Date And Time : होली 2020 में कब है, जानिए शुभ मुहूर्त, महत्व, पूजा विधि और कथा

होलिका दहन 2020 शुभ मुहूर्त (Holika Dahan 2020 Shubh Muhurat)

दिल्ली होलिका दहन शुभ मुहूर्त - शाम 6 बजकर 22 मिनट से शाम 7 बजकर 10 मिनट

मुंबई होलिका दहन शुभ मुहूर्त - शाम 6 बजकर 43 मिनट से शाम 7 बजकर 31 मिनट

लखनऊ होलिका दहन शुभ मुहूर्त - शाम 6 बजकर 3 मिनट से शाम 6 बजकर 51 मिनट

पटना होलिका दहन शुभ मुहूर्त - शाम 6 बजकर 1 मिनट से शाम 6 बजकर 50 मिनट

भोपाल होलिका दहन शुभ मुहूर्त- 6 बजकर 25 मिनट से 7 बजकर 12 मिनट तक

Also Read : Holi Festival 2020 : जानिए होलिका दहन की भस्म क्यों होती है पवित्र

होली का महत्व (Holi Importance)

होलिका दहन 9 मार्च 2020 को फाल्गुन शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि के दिन किया जाएगा। हिंदू शास्त्र के अनुसार इसी दिन होलिका अग्नि में जलकर भस्म हुई थी। इसलिए इस दिन को बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक माना जाता है। इस दिन होलिका ने भगवान विष्णु के भक्त प्रह्लाद को जलाने के लिए अग्नि में दहकती हुई अग्नि में प्रह्लाद के साथ प्रवेश किया था। लेकिन उस अग्नि में होलिका जलकर भस्म हो गई और प्रह्लाद सुरक्षित वापस आ गए।होली के इसी पर्व को लोग बुराई पर अच्छाई की जीत के प्रतीक के रूप में मनाते हैं।


Next Story