Web Analytics Made Easy - StatCounter
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Durga Ashtami 2019 Calendar : दुर्गा अष्टमी के टोटके, हर क्षेत्र में मिलेगी सफलता

Durga Ashtami 2019 Date Timing Calendar दुर्गा अष्टमी का पर्व (Durga Ashtami Festival) इस साल 2019 में 6 अक्टूबर 2019 के दिन मनाया जाएगा, दुर्गा अष्टमी के कुछ अचूक टोटके अपनाकर आप अपने जीवन का सफल और सुगम बना सकते हैं, दुर्गा अष्टमी के दिन पीपल के पेड़ के नीचे अलसी के तेल का दिया जलाने से मानसिक परेशानियाँ दूर हो जाती हैं, इसके आलावा दुर्गा अष्टमी के और भी कई टोटके हैं जिन्हें अपनाकर आप सुखी जीवन व्यतीत कर सकते हैं, आइये जानते हैं इनके बारे में।

Durga Ashtami 2019 Calendar : दुर्गा अष्टमी के टोटके, हर क्षेत्र में मिलेगी सफलता

Durga Ashtami 2019 शारादीय नवरात्रि इस साल 2019 में 29 अक्टूबर 2019 से प्रारंभ हो रहे हैं। नवरात्रि में दुर्गा अष्टमी को विशेष महत्व दिया जाता है। इस दिन अगर आप कुछ टोटकों को आजमाते हैं तो आपको अपने जीवन की सभी परेशानियों से छुटकारा प्राप्त हो जाएगा। इस दिन मां दुर्गा (Maa Durga ) की विशेष पूजा अर्चना की जाती है और कन्याओं को माता का रूप मानकर उनका पूजन किया जाता है तो आइए जानते हैं दुर्गा अष्टमी के टोटके


दुर्गा अष्टमी के टोटके (Durga Ashtami Ke Totke)

1.दुर्गा अष्टमी के दिन घर में उत्तर की और मुख करके बैठें इसके बाद मां दूर्गा के सामने चावल और लाल कुमकुम की एक ढेरी बना लें और उसके ऊपर श्री यंत्र की स्थापना करें। इसके बाद उस श्री यंत्र के सामने तेल के नौ दीपक जलाकर पूजा करें पूजा समाप्ती के बाद चावलों को किसी बहती नदी में बहा दें। इसके बाद उस श्री यंत्र को अपनी तिजोरी , अलमारी या फिर आप जहां पर धन रखते हों वहां पर रख दें। यह टोटका अपनाने से जल्द ही आपके घर में धनागमन होने लगेगा।

2. अगर आपको काफी समय से एक अच्छी नौकरी की तलाश है और लाख कोशिश करने के बाद भी आपको नौकरी प्राप्त नहीं हो रही है तो पूर्व दिशा की और सफेद आसन बिछाकर बैठ जाएं और एक पीला कपड़ा बिछाकर उस पर स्फटिक की माला रखें और उसका केसर और इत्र से पूजन करनें के बाद धूप, दीप और अगरबत्ती दिखाकर 'ऊं ह्लीं वाग्वादिनी भगवती मम कार्य सिद्धि कुरु कुरु फट् स्वाहा' मंत्र का 31 बार जाप करें। ऐसा आपको लगातार 11 दिनों तक करना है । इसके बाद आप अपनी नौकरी के लिए कहीं पर भी जाएं तो उस माला को अवश्य पहनकर जाएं। इस टोटके से आपको जल्द ही नौकरी प्राप्त हो जाएगी।

3. अगर आपकी कोई ऐसी इच्छा है जो काफी समय से पूरी नहीं हो पा रही तो आप दुर्गा अष्टमी के दिन किसी शिव मंदिर में जाकर शिवलिंग पर पंचामृत चढ़ाएं। इसके बाद उस मंदिर की सफाई भी अवश्य करें। इसके बाद भगवान शिव की विधिवत पूजा अर्चना करें। उसी दिन अग्नि प्रज्वलित कर "ऊँ नम: शिवाय" मंत्र का उच्चारण करते हुए घी से 108 आहुति दें और भगवान शिव के सामने बैठकर इस मंत्र का पांच माला जाप करें। ऐसा करने से कुछ ही समय में आपकी सभी इच्छाएं पूर्ण हो जाएंगी।

4. अगर आपका वैवाहिक जीवन ठीक नहीं चल रहा है तो आप दुर्गा अष्टमी के दिन स्नान करने के पश्चात सब नर करहिं परस्पर प्रीति। चलहिं स्वधर्म निरत श्रुति नीति मंत्र का जाप करते हुए 108 बार अग्नि में घी से आहुतियां दें। इसके बाद प्रतिदिन पूजा के समय इस मंत्र का 21 बार जाप करें। ऐसा करने से आपके वैवाहिक जीवन में मधूरता आ जाएगी।

5.यदि आपक विवाह योग्य हैं और कई कोशिशों के बाद भी आपका विवाह नहीं हो पा रहा तो दूर्गा अष्टमी के दिन भगवान शिव और माता पार्वती का विधिवत पूजन करें और 11 माला ऊँ शं शंकराय सकल-जन्मार्जित-पाप-विध्वंसनाय, पुरुषार्थ-चतुष्टय-लाभाय च पतिं मे देहि कुरु कुरु स्वाहा।। मंत्र का जाप करें। ऐसा करने से आपके विवाह के शीघ्र हो जाएगा।


6. अगर आपकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं चल रही है तो आप दुर्गा अष्टमी के दिन एक लाल रंग का कपड़ा लेकर उसमें 11 कौड़ियां रखकर उसे काले धांगे से बांध दें और उस पर स्वास्तिक का निशान बना दें और उस कपड़े को पूजा स्थल पर रख दें और पूजा के बाद उस कपड़े को अलमारी में रख दें। ऐसा करने से आपकी आर्थिक स्थिति ठीक हो जाएगी।

7. अगर आपको खर्च अधिक होते हैं तो आपका धन बिल्कुल भी नहीं बच पाता तो आप दुर्गा अष्टमी के दिन पूजा से पहले घी के नौ दीपक प्रज्वलित करें और इन दीपक कों स्टील या पीतल की थाली में रख दें। इसे अपने आप न बुझाएं स्वंय ही बुझने दें ऐसा करने से आपके खर्चे कम हो जाएंगे।

8.अष्टमी के दिन कन्या पूजन अवश्य करें और जिन कन्याओं को आप भोजन करा रहे हैं।उन्हें विद्या से संबंधित वस्तुएं जरूर दें। ऐसा करने से आपकी विद्या में आ रही सभी परेशानियां समाप्त हो जाएगी।

9. अगर आपके जीवन में अत्याधिक परेशानी चल रही है तो आपको दुर्गा अष्टमी के दिन गरीब कन्याओं को भोजन अवश्य कराना चाहिए। ऐसा करने से आपके जीवन की सभी परेशानी समाप्त हो जाएगी।

10. यदि आप किसी से प्रेम करते हैं और आप उसको पाना चाहते हैं तो आप दुर्गा अष्टमी के दिन शिव जी और पार्वती की प्रतिमा के सामने बैठकर ऊं शं शंकराय सकल-जन्मार्जित-पाप- विध्वंसनाय, पुरुषार्थ-चतुष्टय-लाभाय च पतिं मे देहि कुरु कुरु स्वाहा।। मंत्र का पांच माला जाप करें।

Next Story
Share it
Top