Web Analytics Made Easy - StatCounter
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Diwali 2019 : दिवाली पर कुबेर की पूजा से भरेगा घर में धन का भण्डार, जानिए कुबेर पूजा की सही विधि

Diwali 2019 दिवाली के दिन माता लक्ष्मी जी के साथ भगवान कुबेर की भी पूजा (Kuber Puja Vidhi) की जाती है, कि माता लक्ष्मी वहीं पर वास करती हैं जहां पर कुबेर जी का भी पूजन (Kuber Puja) किया जाता है, हिंदू शास्त्रों (Hindu Shastra ) के अनुसार कुबेर पूजा से बहुत लाभ (Kuber Puja Benefits) मिलते हैं, भगवान कुबेर ही दिवाली पर धन का भण्डार भरते हैं, लेकिन बहुत कम लोग कुबेर पूजा की सही विधि जानते हैं, तो आइये जानते हैं कैसे करें दिवाली के दिन घर में कैसे करें भगवान कुबेर की पूजा (How To Do Kuber Puja At Home)...

Diwali 2019 :  दिवाली पर कुबेर की पूजा से भरेगा घर में धन का भण्डारDiwali 2019 Puja Vidhi Kuber Puja Vidhi

Diwali 2019 दिवाली पर भगवान गणेश (Ganesh Puja) और मां लक्ष्मी की पूजा (Laxmi Puja) की जाती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि बिना कुबेर जी की पूजा (Kuber Puja) किए दिवाली की पूजा (Diwali Puja) अधूरी मानी जाती है। भगवान कुबेर को मां लक्ष्मी का सेवक (Laxmi Kuber Puja) माना जाता है। यदि आप दिवाली के दिन मां लक्ष्मी की पूजा (Diwali Laxmi Puja) करते हैं और कुबेर जी की पूजा (Kuber Puja) नहीं करते तो आपको मां लक्ष्मी का आर्शीवाद प्राप्त नही हो सकता और यदि आप दिवाली के दिन भगवान गणेश और मां लक्ष्मी की पूजा (Laxmi Ganesh Puja) के साथ कुबेर जी की पूजा करते हैं तो आपको जीवन भर कभी भी पैसों की कोई कमीं नही सताएगी। तो आइए जानते हैं कुबेर पूजा की सही विधि...

इसे भी पढ़ें : दिवाली कब है 2019 में, जानें शुभ मूहू्र्त, महत्व, पूजा विधि और दिवाली की कथा

कुबेर पूजा के लाभ (Kuber Puja Benefits)

धन के देवता कुबेर जी की पूजा के बिना धन की देवी लक्ष्मी जी की प्राप्ति नहीं की जा सकती। कुबेर माता लक्ष्मी जी के सेवक हैं और माता लक्ष्मी अपने सेवक के बिना कहीं भी भ्रमण नहीं करती।

जब आप भगवान कुबेर की पूजा करेंगे तो वह माता लक्ष्मी जी से आपके घर जाने का आग्रह करेगे और लक्ष्मी माता अपने सेवक का आग्रह कभी नहीं टालतीं, इसलिए कुबेर की पूजा धनतेरस और दिवाली के दिन मुख्य रूप से की जाती है।

दिवाली के दिन भगवान कुबेर की पूजा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं। कुबेर को मां लक्ष्मी के धन का प्रतिनिधि माना जाता है। इसलिए बिना कुबेर जी की पूजा के आपको मां लक्ष्मी का आर्शीवाद प्राप्त नहीं हो सकता।

दिवाली के अलावा कुबेर जी की पूजा धनतेरस के दिन भी की जाती है। जिससे घर में धन का भण्डार हमेशा ही भरा रहे। भगवान कुबेर को आभूषणों का देवता भी माना जाता है। इसके अलावा अगर आप धन संबंधी परेशानियों से घिरे हुए हैं तो आप इस दिन कुबेर जी का पूजन करके धन संबंधी परेशानियों को दूर कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : लक्ष्मी पूजन का शुभ मुहूर्त और दिवाली पूजन विधि


इसे भी पढ़ें : Diwali 2019 Date And Time In India : दिवाली कब है 2019 में, जानें दीवाली पूजन विधि, कथा, मंत्र और आरती

भगवान कुबेर की पूजा विधि (Kuber Puja Vidhi At Home )

1. भगवान कुबेर की पूजा धनतेरस और दिवाली के दिन की जाती है। दिवाली के दिन आपको शाम को भगवान गणेश और मां लक्ष्मी के साथ कुबेर जी की पूजा भी अवश्य करनी चाहिए।

2. इसके लिए आप एक साफ चौकी लें और उस पर गंगाजल छिड़कें। इसके बाद उस पर एक लाल रंग का कपड़ा बिछाएं और उस पर भी गंगाजल छिड़कें।

3. इसके बाद उस चौकी पर अक्षत डालें और भगवान गणेश मां लक्ष्मी और भगवान कुबरे की प्रतिमा या चित्र स्थापित करें।

4. प्रतिमा स्थापित करने के बाद अपने आभूषण, पैसे और सभी कीमती चीजें भगवान कुबेर के आगे रखें।

5. इसके बाद अगर आभूषण के डिब्बे पर स्वास्तिक बनाएं या फिर स्वास्तिक बनाकर अपने सभी पैसे और आभूषण उस पर रखें।

इसे भी पढ़ें : Diwali 2019 : जानिए दिवाली कब है, दिवाली पर क्या करें और क्या न करें

6. इसके बाद भगवान कुबेर का तिलक करें और कुबेर जी के साथ- साथ सभी आभूषण और पैसों को अक्षत अर्पित करें।

7. इसके बाद भगवान कुबेर को फल और फूल, माला अर्पित करें और आभूषण और पैसों पर भी फूल अर्पित करें।

8. इसके बाद कुबेर त्वं धनाधीश गृहे ते कमला स्थिता।तां देवीं प्रेषयाशु त्वं मद्गृहे ते नमो नम:।। मंत्र का जाप करें।

9. मंत्र जाप के बाद भगवान कुबेर को मिठाई का भोग लगाएं।

10. इसके बाद भगवान कुबरे की धूप व दीप से आरती उतारें।

11. इसके बाद एक साफ गिलास में जल लेकर भगवान कुबेर को जल अर्पित करें।

12. अंत में भगवान कुबेर को हाथ जोड़कर नमन करें और उनसे जाने अनजाने में हुई भूल के क्षमा प्रार्थना करें और उनसे अपना अर्शीवाद सदा बनाने के लिए भी प्रार्थना करें।


हैप्पी दिवाली / हैप्पी धनतेरस पूजा
Next Story
Share it
Top