Top

चंद्रग्रहण 2018: जानिए क्यों खास है 21वीं सदी का सबसे लंबा चंद्रग्रहण

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Jul 20 2018 9:43AM IST
चंद्रग्रहण 2018: जानिए क्यों खास है 21वीं सदी का सबसे लंबा चंद्रग्रहण

21वीं सदी का सबसे लंबा चंद्रग्रहण 27 जुलाई 2018 लगने वाला है। यह चंद्रग्रहण की रोमांचकता देखना लायक होगी। आषाढ़ पूर्णिमा यानि 27 जुलाई 2018 दिन शुक्रवार को पूरे एशिया, यूरोप के ज्यादा हिस्सों में यह पूर्ण चंद्रग्रहण दिखाई देगा।

अंतरिक्ष वैज्ञानिक और भूगोलशास्त्र में रूचि रखने वाले लोग शाम 6 बजे से लाइवस्ट्रीमिंग ऑनलाइन देख सकेंगे।यह चंद्रग्रहण साल 2018 का दूसरा चंद्र ग्रहण है।

इससे पहले 31 जनवरी को साल का पहला चंद्र ग्रहण पड़ा था तो तीन घंटे 23 मिनट तक चला था। इस चंद्रग्रहण को ब्लड मून, ब्लू मून और सुपर मून का भी नाम दिया गया था।

इसे भी पढ़ें: चंद्रग्रहण 2018: इन 10 राशियों पर 30 दिनों तक पड़ेगा घातक प्रभाव, ये 2 राशियां होंगी मालामाल

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार चंद्रग्रहण के समय कुछ बातों का खास ध्यान रखना चाहिए। चंद्र ग्रहण के 12 घंटे पहले से सूतक लग जाते हैं। इस दिन गुरू पूर्णिमा होने के कारण पूजा ग्रहण के सूतक काल लगने से पहले की जा सकती है। 

क्यों लगता है पूर्ण चंद्रग्रहण

खग्रास चंद्रग्रहण का संयोग कभी-कभी ही देखने को मिलता है। पूर्ण चंद्रग्रहण तब देखने को मिलता है जब चंद्रमा, पृथ्वी और सूर्य एक ही सीध में आ जाएं। चंद्रमा, पृथ्वी और सूर्य जब एक ही रेखा में होते हैं और चंद्रमा पृथ्वी के पीछे गुजर रहा होता है।

इस दौरान पृथ्वी की छाया चंद्रमा पर पड़ती है। चंद्रमा जब पृथ्वी की छाया से निकल रहा होता है तो यह हल्के लाल रंग का दिखता है जिसे वैज्ञानिकों की भाषा में ब्लड मून कहते हैं।

इसे भी पढ़ें: चंद्रग्रहण 2018: ग्रहण के दौरान भूलकर भी न करें ये काम, वरना भुगतने पड़ेंगे बुरे अंजाम

क्यों बेहद खास है यह चंद्रग्रहण ?

इस बार का चंद्रग्रहण बेहद खास है। क्योंकि पृथ्वी पूरे जुलाई-सितंबर में सूर्य और मंगल के बीच से होकर गुजर रही है। 27 जुलाई को मंगल अच्छी स्थिति में रहेगी। चंद्रग्रहण पर मंगल पर ऐसा संयोग 15 साल बाद बना है। इस चंद्रग्रहण पर मंगल पृथ्वी से सबसे नजदीक और साफ दिखाई देगा।

ADS

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
chandra grahan 2018 know why it is the longest lunar eclipse of the 21st century

-Tags:#Lunar Eclipse 27 July 2018#Chandra grahan 2018#Chandra Grahan#Lunar Eclipse 2018#Blood Moon
mansoon
mansoon

ADS

ADS

मुख्य खबरें

ADS

ADS

ADS

ADS

Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo