Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Basant Panchami 2020 Date / बसंत पंचमी 2020 में कब है, बसंत पंचमी पर क्या करें और बसंत पंचमी पर क्या न करें

Basant Panchami 2020 Date / बसंत पंचमी 2020 में कब है (Basant Panchami Kab Hai 2020) अगर नहीं जानते तो बता दें कि 2020 में बसंत पंचमी (Basant Panchami Date 2020) 29 जनवरी (29 January) को है। बसंत पंचमी पर क्या करें (Basant Panchami Per Kya Kare) और बसंत पंचमी पर क्या न करें (Basant Panchami Per Kya Na Kare) इसकी जानकारी होना आवश्यक है। क्योंकि बसंत पंचमी पर विद्या की देवी सरस्वती की पूजा की जाती है। ऐसे में आपको बसंत पंचमी के नियम के बारे में पता होना चाहिए तो आइये जानते हैं बसंत पंचमी पर क्या करें और क्या न करें...

Basant Panchami 2020 Date / बसंत पंचमी 2020 में कब है, बसंत पंचमी पर क्या करें और बसंत पंचमी पर क्या न करेंBasant Panchami 2020 Date / बसंत पंचमी 2020 में कब है, बसंत पंचमी पर क्या करें और बसंत पंचमी पर क्या न करें

Basant Panchami 2020 Date / बसंत पंचमी कब है 2020: वसंत पंचमी का त्योहार साल 2020 में 29 जनवरी 2020 (29 January 2020) के दिन मनाया जाएगा। बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती की पूजा विधि (Saraswati Puja Vidhi) अनुसार की जाती है। लेकिन यदि आप यह जान लें कि इस दिन आपको बसंत पंचमी के दिन क्या करना चाहिए (Basant Panchami Per Kya Kare) और बसंत पंचमी के दिन क्या नहीं करना चाहिए (Basant Panchami Per Kya Na Kare) तो आप बसंत पंचमी का पूर्ण लाभ प्राप्त कर माता सरस्वती का आशीर्वाद (Mata Saraswati) प्राप्त कर सकते हैं, जिसके बाद आपकी विद्या में आ रही सभी प्रकार की समस्याएं समाप्त हो जाएगी। तो चलिए जानते हैं बसंत पंचमी पर क्या करें और बसंत पंचमी पर क्या न करें...


बसंत पंचमी पर क्या करें (Basant Panchami Per Kya kare)

1. बसंत पंचमी के दिन किसी पवित्र नदी में स्नान अवश्य करना चाहिए और मां सरस्वती की पूजा करने के बाद ही कुछ ग्रहण करना चाहिए।

2. बसंत पंचमी के दिन आपको अपनी विद्या देने वाली सभी चीजों का भी पूजन करना चाहिए।

3. यदि आप संगीत सीख रहे हैं तो आपको अपने संगीत के यंत्रों की पूजा भी अवश्य करनी चाहिए। क्योंकि मां सरस्वती को संगीत की देवी भी माना जाता है।

4. बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती की पूजा में उन्हें हल्दी अवश्य अर्पित करें और उस हल्दी से अपनी पुस्तकों पर ऐं लिखें। ऐसा करने से आपकी विद्या की सभी परेशानी समाप्त हो जाएगी।

5. बसंत पंचमी के दिन पुखराज और मोती धारण करना अत्यंत ही शुभ रहता है।

6. यदि आप इस दिन मां सरस्वती को कलम अर्पित करके पूरा साल उस कलम से ही काम करते हैं तो आपको जीवन में तरक्की अवश्य प्राप्त होगी।

7. बसंत पंचमी पर कुछ भी लिखने से पहले ऐं अवश्य लिखें। ऐसा करने से आपको मां सरस्वती का आर्शीवाद प्राप्त होगा।

8. इस दिन मां सरस्वती को खीर का भोग अवश्य लगाएं और स्वंय भी पूरे परिवार के साथ मिलकर उस खीर को खाएं।

9. बसंत पंचमी के पर्व पर मां सरस्वती को पीले अथवा सफेद फूल अवश्य अर्पित करें।

10. बसंत पंचमी के दिन केवल मां सरस्वती को पीली और सफेद मिठाई को भोग अवश्य लगाएं।


बसंत पंचमी पर क्या न करें (Vasant Panchami Per Kya Na Kare)

1. बसंत पंचमी के दिन किसी काले रंग के कपड़े बिल्कुल भी धारण न करें। क्योंकि इस दिन सफेद और पीले रंग के वस्त्र ही पहने जाते हैं।

2. बसंत पंचमी पर विद्या देने वाली किसी भी चीज का अपमान न करें। क्योंकि ऐसा करने से मां सरस्वती आपसे नाराज हो जाएंगी।

3. इस दिन को फसल और हरियाली का त्योहार माना जाता है। इसलिए इस दिन किसी भी फसल को न काटें और न हीं किसी पेड़ को काटें।

4. किसी भी प्रकार से इस दिन घर में कलेश न करें । क्योंकि इस दिन यदि आप ऐसा करते हैं तो आपको मां सरस्वती के क्रोध का सामना करना पड़ सकता है।

5. बसंत पंचमी के दिन किसी भी रूप में घर तामिसक भोजन का प्रयोग न करें।

6. बसंत पंचमी पर मदिरा का सेवन बिल्कुल भी न करें । क्योंकि इस दिन पितरों का तर्पण भी किया जाता है।

7. इस दिन आपको अपने गुरु या गुरु समान लोगों का अपमान बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। क्योंकि ऐसा करने से आपको ज्ञान की प्राप्ति नहीं होगी।

8. बसंत पंचमी पर किसी भी जानवर को न मारें और न हीं उसे सताएं।

9. यदि आप बसंत पंचमी का व्रत करते हैं तो आप इस दिन किसी पेड़ के पत्तों को भूलकर भी न तोड़ें।

10. बसंत पंचमी किसी भी रूप में क्रोध बिल्कुल भी न करें नहीं तो मां सरस्वती आपको दंड के रूप में आपकी बुद्धि का हरण कर सकती हैं।

Basant Panchami 2020 Muhurat / Saraswati Puja Muhurat 2020


हैप्पी सरस्वती पूजा / हैप्पी बसंत पंचमी / Happy Saraswati Puja / Happy Basant Panchmi

Next Story
Top