Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Vastu Shastra : दक्षिणमुखी मकान और दुकान के वास्तु दोष को दूर करने के अचूक उपाय, घर में लाएंगे खुशहाली और तरक्की

  • वास्तुशास्त्र में दक्षिणमुखी मकान और दुकान को बहुत अशुभ माना जाता हैं।
  • दक्षिण दिशा को यम की दिशा कहा जाता है।

Vastu Shastra : दक्षिणमुखी मकान और दुकान के वास्तु दोष को दूर करने के अचूक उपाय, घर में लाएंगे खुशहाली और तरक्की
X

Vastu Shastra : दक्षिणमुखी मकान और दुकान के वास्तु दोष को दूर करने के अचूक उपाय, घर में लाएंगे खुशहाली और तरक्की

Vastu Shastra : वास्तुशास्त्र में दक्षिणमुखी मकान और दुकान को बहुत अशुभ माना जाता हैं। वास्तु में दक्षिण दिशा को यम की दिशा कहा जाता है और इसका संबंध मंगल ग्रह से भी माना जाता है। जिस भवन अथवा दुकान आदि का मुख्य द्वार दक्षिण दिशा की ओर खुलता है, वह मकान और दुकान उसमें निवास करने वाले अथवा कारोबार करने वाले व्यक्ति अथवा परिवार के जीवन में परेशानियां ला सकता है। ऐसे मकान और दुकान में रहने वाले लोगों को कई बार बहुत प्रयत्न के बाद भी जीवन में तरक्की नहीं मिलती है। वहीं वास्तु शास्त्र में कुछ ऐसे उपाय बताए गए हैं जिन्हें अपनाकर आप दक्षिणमुखी मकान और दुकान के दोषों को दूर कर सकते हैं और अपने जीवन में आ रही परेशानियों को दूर कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं दक्षिणमुखी मकान और दुकान के वास्तु दोष को दूर करने के अचूक उपायों के बारे में...

ये भी पढ़ें : धनवान बनने के ये पांच गुप्त रहस्य अपने जीवन में अपनाए तो आप निश्चित ही बन जाओगे करोड़पति

  • वास्तुशास्त्र के अनुसार, अगर आपके मकान अथवा दुकान का मुख्यद्वार दक्षिण दिशा की ओर खुलता है तो दरवाजे के ठीक सामने एक बड़ा सा आइना लगा दीजिए। इससे आपके घर और दुकान में आनी वाली नकारात्मक एनर्जी वापस चली जाएगी।
  • वास्तु शास्त्र में दक्षिण की दिशा का संबंध मंगल ग्रह से माना जाता है। मंगल ग्रह के दुष्प्रभाव से बचने के लिए घर से दोगुनी दूरी पर अथवा संभव हो तो घर के आंगन में नीम का पेड़ लगाएं। इससे घर का मंगल दोष दूर होता है और घर में खुशियों का आगमन होता है।
  • दक्षिणमुखी मकान और दुकान के वास्तुदोष को दूर करने के लिए मुख्य द्वार के ठीक ऊपर पंच धातु का पिरामिड स्थापित करें। वास्तु शास्त्र में यह वास्तुदोष को दूर करने का अचूक साधन माना जाता है।
  • दक्षिणमुखी मकान का वास्तुदोष दूर करने के लिए गणेश जी की एक-दूसरे की पीठ से जुड़ी दो पत्थर की प्रतिमा घर के मुख्य द्वार पर लगा दें, ऐसा करने से वास्तु दोष स्वत: ही दूर हो जाएगा।
  • वास्तु के अनुसार अगर आपके दक्षिणमुखी मकान के सामने आपके घर से दोगुना ऊंचा मकान है तो आपके घर का वास्तुदोष कुछ हद तक स्वतः समाप्त हो जाएगा।

(Disclaimer: इस स्टोरी में दी गई सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Haribhoomi।com इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन तथ्यों को अमल में लाने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)

Next Story