Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Vastu Shastra: घर से निकाल दें ये चीजें, वरना बहुत पछताओगे आप

Vastu Shastra: वास्तु शास्त्र के अनुसार, जिस घर का वास्तु सही हो और घर में सजावट की चीजें वास्तु के अनुसार, रखी हो तो घर में सुख-समृद्धि का वास होता है। घर-परिवार की तरक्की होती है। परिवार के लोगों में प्रेम और सौहार्द बना रहता है। परन्तु जब घर में अशांति होने लगती है और घर में बरकत ना हो तो समझ लें कि, आपके घर में कोई ना कोई वास्तुदोष है।

Vastu Shastra: घर से आज ही निकाल दें ये चीजें, वरना बहुत पछताओगे आप
X

Vastu Tips

Vastu Shastra: वास्तु शास्त्र के अनुसार, जिस घर का वास्तु सही हो और घर में सजावट की चीजें वास्तु के अनुसार, रखी हो तो घर में सुख-समृद्धि का वास होता है। घर-परिवार की तरक्की होती है। परिवार के लोगों में प्रेम और सौहार्द बना रहता है। परन्तु जब घर में अशांति होने लगती है और घर में बरकत ना हो तो समझ लें कि, आपके घर में कोई ना कोई वास्तुदोष है। इसीलिए घर की दिशा ही नहीं बल्कि घर की चीजों का भी ध्यान रखना चाहिए। वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में कुछ चीजें ऐसी होती हैं जोकि परिवार की तरक्की में बाधा डालती हैं। ऐसी चीजों को समय रहते ही घर से बाहर निकाल देना चाहिए। तो आइए अ जानते हैं कौन सी ऐसी चीजें हैं, जिन्हें घर से तुरन्त बाहर निकाल देना चाहिए।

ये भी पढ़ें: Chanakya Niti: इन गुणों वाली औरत श्रेष्ठ पत्नी और मां कहलाती है, जानें...

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में नटराज की प्रतिमा रखने से घर में अशांति बनी रहती है। इससे घर में लड़ाई-झगड़े की संभावना रहती है। इसीलिए घर में नटराज की प्रतिमा नहीं रखनी चाहिए। यदि आपके घर में नटराज की प्रतिमा रखी हुई है तो उसे तुरन्त घर से बाहर कर दें।

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में कभी भी युद्ध की तस्वीरें नहीं लगानी चाहिए। मान्यता है कि, इन तस्वीरों से घर के सदस्यों के ऊपर बुरा प्रभाव पड़ता है।

वहीं घर में कभी भी कांटेदार पौधे नहीं लगाने चाहिए। वास्तु शास्त्र में गुलाब के अलावा अन्य सभी कांटेदार पौधों को अशुभ माना जाता है। घर में कांटेदार वृक्षों के रहने से घर में नकारात्मक ऊर्जा पैदा होती है।

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में डूबते जहाज, शिकार आदि के चित्र तलवार की लड़ाई, पकड़े गए हाथी की तस्वीर, रोते हुए व्यक्ति की तस्वीर लगाना भी दोष पूर्ण माना गया है। इनसे घर में नकारात्मक ऊर्जा पैदा होती है, जो आपके घर का सुख-चैन आपसे छीन सकती है।

वहीं घर में डूबते हुए सूर्य की तस्वीर भी नहीं लगानी चाहिए। ऐसा करने से परिवार की तरक्की में बाधा आती है। वास्तु शास्त्र में उगते हुए सूर्य की तस्वीर लगाना बहुत शुभ माना गया है।

(Disclaimer: इस स्टोरी में दी गई सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Haribhoomi.com इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन तथ्यों को अमल में लाने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)

और पढ़ें
Next Story