Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

सूर्य को जल देने वाले लोटे में डाल लें ये चीज, फिर देखिए चमत्कार

धार्मिक दृष्टि से बहुत अधिक लोग प्रतिदिन सुबह भगवान सूर्य को जल चढ़ाते हैं, लेकिन बहुत कम लोग ही इसके फायदों के बारे में जानते हैं। जबकि सभी लोगों को यह जानना आवश्यक है कि, सूर्य को जल क्यों चढ़ाना चाहिए। वैसे तो सूर्यदेव को हर रोज ही जल चढ़ाया जाता है और उनकी पूजा की जाती है, लेकिन कुछ विशेष दिनों में सूर्य को जल चढ़ाने से बहुत सारे लाभ होते हैं। ज्योतिष के मुताबिक रविवार के दिन भगवान सूर्य की पूजा का विधान है।

Jyotish Shastra: रविवार के दिन सूर्य को प्रसन्न करने के लिए क्या करें और कौन से काम भूलकर भी ना करें, जानें...
X

धार्मिक दृष्टि से बहुत अधिक लोग प्रतिदिन सुबह भगवान सूर्य को जल चढ़ाते हैं, लेकिन बहुत कम लोग ही इसके फायदों के बारे में जानते हैं। जबकि सभी लोगों को यह जानना आवश्यक है कि, सूर्य को जल क्यों चढ़ाना चाहिए। वैसे तो सूर्यदेव को हर रोज ही जल चढ़ाया जाता है और उनकी पूजा की जाती है, लेकिन कुछ विशेष दिनों में सूर्य को जल चढ़ाने से बहुत सारे लाभ होते हैं। तो आइए जानते हैं सूर्य को जल देने के लाभ, सूर्य को जल देने की विधि और सूर्य को जल देने वाले लोटे में क्या खास चीजें होनी चाहिए।

ये भी पढ़ें : Jyotish Shastra : छह मुखी रुद्राक्ष पहनने का मंत्र, और जानें इतने सारे लाभ

सूर्य को जल देने के लाभ

ज्योतिष के मुताबिक रविवार के दिन भगवान सूर्य की पूजा का विधान है। यह मान-सम्मानऔर सुख-समृद्धि दिलाने वाला दिन होता है। इस दिन सही नियम से सूर्य को जल चढ़ाने से व्यक्ति के सारे दोष सूर्यदेव की कृपा से समाप्त हो जाते हैं। सूर्यदेव की पूजा करने और उन्हें जल चढ़ाने वाला व्यक्ति अपने शत्रुओं पर भी विजय पा लेता है। इतना ही नहीं सूर्यदेव की पूजा से व्यक्ति केभाग्य में विशेष राजयोग भी बनता है और इसके अलावा यदि आप रोज सूर्यदेव को जल चढ़ाते हैं तो कुछ बातों का विशेष रुप से ध्यान भी देना आवश्यक है।

ये भी पढ़ें : Gochar 2021 Horoscope : मंगल और शुक्र के गोचर का आपकी राशि पर क्या होगा प्रभाव, जानें...

सूर्य को जल देने की विधि

सर्वप्रथम जब हम सूर्यदेव को जल दें तो लोटे को दोनों हाथों से पकड़ें और इस दौरान हमारी नजरें लोटे से गिरते हुए जल के प्रतिबिंब पर लगी होनी चाहिए। अर्थात हमारी नजरें लोटे से गिरती हुई धाराओं पर लगी होनी चाहिए।

जल में होनी चाहिए ये चीज

सूर्य को जल देने वाले लोटे में जल के अलावा लाल पुष्प, अक्षत और मिश्री विशेष रुप से जल के अंदर होनी चाहिए और हमारा मुख पूर्व दिशा की ओर उगते हुए सूर्य की तरफ होना चाहिए। तथा इसी मुद्रा में भगवान सूर्य को जल देना चाहिए। ऐसा करने से आपके जीवन में मान-सम्मान बढ़ेगा। जन्मकुंडली में सूर्य से संबंधित जो भी आपके दोष लगे होंगे वो समाप्त हो जाएंगे और राजयोग बनेंगे। सुख-समृद्धि का वास होगा और विशेष रुप से आप लाभकारी सिद्ध होंगे।

(Disclaimer: इस स्टोरी में दी गई सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Haribhoomi.com इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन तथ्यों को अमल में लाने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)

और पढ़ें
Next Story